Tata Sumo , भारतीय यातायात के लिए इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों में एक अद्वितीय नाम है। 90 के दशक में जन्मी इस SUV ने भारतीय गाड़ी बाजार में क्रांति की थी। उसकी स्थायित पॉपुलैरिटी और अद्वितीय डिज़ाइन ने उसे गाड़ी मॉडल की सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी जगह बनाई।

1995 में, Tata Sumo ने सिर्फ 3.2 लाख रुपये की कीमत में उच्च गुणवत्ता की प्रस्तावना की थी। इसकी शक्तिशाली डिज़ाइन और सुविधाजनक फीचर्स ने उसे लोगों के दिलों में स्थान दिलाया। लेकिन अब Tata Motors ने Sumo को फिर से एक नए अवतार में लेन का फैसला कर लिया है.

Tata Sumo Interior
Tata Sumo Interior

महिंद्रा के प्रतिस्थान में आने के बाद भी, Tata Sumo की महत्वपूर्ण भूमिका थी। Safari और Sierra के बाद, Sumo को पुनर्जीवित करके Tata Motors ने उसे नया जीवन दिलाया। अब, इस भारतीय SUV को इलेक्ट्रिक अवतार में प्रस्तुत किया जा रहा है, जो साफ और स्वच्छ यातायात की दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

Tata Sumo 2023 एक साथ दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी, जो ज्यादा सीट संख्या और आवासिकता के साथ परिवारों और यात्रीगण के लिए उपयुक्त हैं। यह सुरक्षित, शक्तिशाली और प्रदूषणमुक्त यातायात के एक नए युग की शुरुआत है, जिसमें यह भारतीय गाड़ी एक बार फिर से शिखर पर उठने के लिए तैयार है।

Tata Sumo New की खासियत:

  1. इलेक्ट्रिक अवतार: Tata Sumo इस बार इलेक्ट्रिक आवतार में लौट आ रही है, जो स्वाच्छ और प्रदूषणमुक्त यातायात का प्रतीक है।
  2. दो सीटिंग वेरिएंट: 10-सीटर (3+3+4) और 8-सीटर वेरिएंट दोनों ही उपलब्ध होंगे, जो परिवारों और साथी यात्रियों के लिए उपयुक्त हैं।
  3. Tata’s Gen 2 आर्किटेक्चर: यह गाड़ी Tata की दूसरी पीढ़ी की आर्किटेक्चर पर आधारित होगी, जो सुरक्षा और प्रदर्शन में सुधार करेगा।
  4. विभिन्न इंजन विकल्प: 1948 cc से 2956 cc तक के इंजन, डीजल, पेट्रोल, CNG और इलेक्ट्रिक विकल्पों के साथ आएंगे।
  5. ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन: सुविधा के लिए ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी उपलब्ध होगी, जो यातायात को स्मूद बनाएगी।
  6. 2025 में लॉन्च: यह गाड़ी 2025 में लॉन्च की जानी है, जो उम्मीदवारी का काम कर रही है।
  7. फोर व्हील ड्राइव: फोर व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस, यह गाड़ी अधिक परिपथ जाने के लिए तैयार होगी।