Site icon APANABIHAR

Passport बनवाने का नियम में बदलाव, जान लीजिये नहीं तो विदेश यात्रा हो जायेगा मुश्किल, पासपोर्ट हो जायेगा कैंसिल

Passport rule in india

Passport rule in india

विदेश अथवा अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है – अब पासपोर्ट बनवाते वक्त सभी जरुरी दस्तावेज़ को लेकर नहीं जाना होगा. पासपोर्ट के एप्लीकेशन प्रोसेस में एक बड़ा बदलाव किया गया है.

Also read: सोमवार को गिरा सोने का भाव, चांदी के कीमत भी नरम, जाने ताजा भाव

जैसा की आप जानते है की विदेश की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है. जिसे हम अपने देश में कई सारे सरकारी प्रोसेस से गुजर कर बनवाते है. अब नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय यात्रीगण को आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए सरकारी DigiLocker प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना होगा।

Also read: सोना-चांदी महंगा हुआ या सस्ता, जाने आपके शहर में क्या है रेट

DigiLocker

DigiLocker एक सरकारी प्लेटफ़ॉर्म है, जो किसी भी दस्तावेजों को आसानी से डिजिटल रूप में संग्रहित करने की सुविधा प्रदान करता है। एक बार दस्तावेजों को DigiLocker में अपलोड कर दिया गया है, आवेदक अपने पासपोर्ट आवेदन को विशिष्ट आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

Also read: बिहारवासियों को रेलवे का तोहफा, इस रुट पर दौड़ेंगी कई ट्रेन

यह नया प्रक्रिया न केवल समय की बचत करती है, बल्कि आवेदनकर्ताओं को अपने दस्तावेजों को सुरक्षित तरीके से संग्रहित रखने में भी मदद करती है। यह नवाचार पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सुरक्षित, वातावरण-मिति और उपयोगकर्ता मित्र होने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाता है।

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

यदि आप बाहर जाने का सपना देखते हैं, तो इस नए पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया का लाभ उठाएं और आसानी से अंतरराष्ट्रीय सफर का मजा लें।

Exit mobile version