भारत में तो वैसे कई बाइक स्कूटर पोपुलर है लेकिन सबसे पोपुलर जो स्कूटर है वो है Honda की Activa स्कूटर यह स्कूटर पुरुष के मुकाबले महिलाएं को अधिक पसंद आती है खासकर युवतियों को भारत के किसी भी हाईवे पर आप सफ़र करते होंगे तो वहां आपको होंडा की बाइक स्कूटर फराते भरते जरूर दिख जायेंगे.

 Honda Activa 6G H-Smart
Honda Activa 6G H-Smart

होंडा कंपनी की इतनी अधिक लोकप्रियता का कारण है उसका बेहतर माइलेज के साथ धांसू लुक के लिए पिछले कुछ सालों से लोगों के दिलों में इसकी अलग पहचान है. हाल ही में होंडा एक्टिवा ने अपना एक अलग वेरिएंट भी निकाला है जो की खूब बिक रही है और यह स्कूटर काफी लोकप्रिय भी है.

दरअसल आज के इस खबर में हम बात करने वाले है होंडा के एक बेहतरीन वेरिएंट Honda Activa 6G H-Smart के बारे में यह स्कूटर दिखने में काफी प्रभावशाली एवं आकर्षक लगता है. अगर इसकी स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस स्कूटर की इंजन क्षमता 109.51 cc की है. अच्छे सड़क पर 60kmpl की अच्छी माइलेज देती है.

होंडा की यह स्कूटर ट्यूबलेस टायर के साथ आती है. 8000 के rpm पर 7.84 PS की अधिकतम पॉवर देता है. एवं 5500 के rpm पर 8.90 नैनोमीटर की Torque जेनरेट करता है. 5.3 लीटर की छोटी साइज़ तेल टंकी है. और सबसे अहम बात है की इस स्कूटर को आम कम कीमत में खरीद सकते है.

Honda Activa की ऑन रोड प्राइस के बारे में….

अगर आप भी होंडा की यह स्कूटर खरीदने की सोच रहे है तो वैसे तो इस स्कूटर का showroom प्राइस Rs.96,890 रुपया है टॉप मॉडल की कीमत लेकिन जिसमे स्कूटर की कीमत Ex-Showroom Price Rs.82,234 रुपया है. जबकि RTO चार्ज Rs.7,079 Insurance चार्ज Rs.6,056 रूपये देने होंगे एवं अडिशनल चार्ज Rs.1,521 रूपये देने होंगे.

लेकिन कंपनी ने लोगों की सुविधा के लिए EMI का भी ऑप्शन दिया है. अगर आप चाहे तो मात्र 11,000 रुपया डाउनपेमेंट के रूप में जमा करके खरीद सकते है. जहाँ आपको प्रति महीना EMI के रूप में पूरा 2,710 रूपये पुरे ३६ महिना तक EMI के रूप में भुगतान करने होंगे.

हाईलाइट्स

  • Engine Type – Fan Cooled, 4 Stroke, SI Engine
  • Displacement – 109.51 cc
  • Max Torque – 8.90 Nm @ 5500 rpm
  • Starting – Kick and Self Start
  • Clutch – Automatic
  • Shutter Lock – Yes
  • Overall Mileage – 50 kmpl
  • Kerb Weight – 105 kg
  • Headlight – LED

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.