delhi metro smart card recharge
delhi metro smart card recharge

Delhi Metro (दिल्ली मेट्रो) से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है! अब आपको टीवीएम ( Ticket Vending Machine ) या काउंटर से टिकट खरीदते समय कैश या चेंज की चिंता नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि आप अब ये सभी पेमेंट्स UPI (यूपीआई) से कर सकते हैं।

DMRC द्वारा शुरू की गई यह नया UPI पेमेंट की सुविधा अब सभी यात्रियों को सुविधाजनक तरीका से आपकी यात्रा को और भी सरल और आसान बनाएगा। अब टिकट खरीदते समय यात्री अपने मोबाइल फ़ोन से UPI Payment करके टिकट की राशी का भुगतान कर सकते है.

Also read: पटना, दानापुर, पाटलिपुत्र स्टेशन होगा हाईटेक, खर्च होगा 200 करोड़

Also read: 4 हजार रुपये तक सस्ता हुआ सोना, जाने चांदी का रेट

यह फैसला दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) द्वारा लिया गया है ताकि यात्रीगण को लंबी कतारों में खड़े होकर खुले पैसों की चिंता नहीं करनी पड़े। अब वे आसानी से अपने यात्रा का भुगतान UPI के माध्यम से कर सकेंगे और अपने स्मार्ट कार्ड की रिचार्ज भी उसी से कर सकेंगे।

Delhi metro smart card recharge
Delhi metro smart card recharge

Delhi Metro में UPI Payment की उपलब्धियाँ और लाभ

  • कैशलेस यात्रा: यात्रियों के लिए यह सुविधा एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि अब वे बिना कैश के ही अपनी यात्रा का भुगतान कर सकेंगे। यह उन्हें कैश की चिंता से मुक्ति देगा और यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाएगा।
  • फास्ट ट्रांजेक्शन: UPI से पेमेंट करना अत्यधिक सरल और फ़ास्ट होता है, जिससे यात्रीगण को टिकट खरीदने और स्मार्ट कार्ड की रिचार्ज करने में कोई तकलीफ नहीं होगी।
  • किसी भी समय उपलब्ध: UPI के माध्यम से पेमेंट करने की सुविधा आपके लिए किसी भी समय उपलब्ध होगी, चाहे आप टीवीएम पर हों या काउंटर पर।

UPI Payment यह स्थापित करता है कि DMRC ने यात्रियों की सुविधा और यातायात को और भी सुविधाजनक और आसान बनाने के लिए नवाचारी कदम उठाए हैं। इस सार्वजनिक परिवहन मंडल ने अपने सेवाओं में तकनीकी उन्नति और आधुनिकीकरण के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को भी महत्वपूर्ण बनाए रखने का प्रयास किया है।