Site icon APANABIHAR

IAS SUCCESS STORY: फुल टाइम जॉब के साथ साथ की UPSC परीक्षा की तैयारी बनी आईएएस ऑफिसर

IAS Sarjana Yadav

IAS Sarjana Yadav

IAS Success Story: दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग यानि upsc की परीक्षा को देश का सबसे कठिन और महत्वपूर्ण परीक्षा माना गया है. इस परीक्षा में हर वर्ष लाखो स्टूडेंट भाग लेते है. और अपनी अपनी मेहनत के हिसाब से सफलता पाते है. और बहुत स्टूडेंट ऐसे भी होते है. जो पहली प्रयास में कठिन परिश्रम कर के इस एग्जाम में सफल हो जाते है.

IAS Sarjana yadav

यह भी पढ़े:-Success Story: शहीद पति के सपने को पुरा करने के लिए महिला बनी IAS ऑफिसर

IAS Success Story: ऐसे ही कुछ कहानी है. आईएएस सर्जना यादव(Sarjana Yadav) की. जिन्होंने नौकरी करने के साथ साथ upsc की भी तैयारी की और यूपीएससी की एग्जाम में टॉप भी की. सर्जना यादव मूल रूप से दिल्ली की निवासी है. जिन्होंने सेल्फ स्टडी कर के सिविल सेवा एग्जाम में टॉप की.

IAS Success Story in sarjna yadav: मित्रो बहुत सारे लोगो का कहना होता है. की सिविल सेवा की एग्जाम की तैयारी करने में आपको अलग से कोचिंग या फिर अलग से क्लास करने की जरुरत पड़ती है. किन्तु सर्जना यादव(Sarjana Yadav) इस एग्जाम के विषय में बताती है. आप के अन्दर कोई भी काम करने के लिए सेल्फ कॉन्फिडेंस रहना चाहिए.

यह भी पढ़े:-IAS Success Story: आंख न होने के बावजूद भी नहीं माने हार किए UPSC की परीक्षा में पास बने आईएएस अधिकारी

IAS Success Story in hindi: सर्जना यादव(Sarjana Yadav) कहती है. की यह आप लोगो पर निर्भर करती है. की आपको कैसे तैयारी करना है. अगर आप चाहते है. की आप कोचिंग कर के तैयारी करे या फिर आपको लगता है. की आप खुद से पढाई कर के पास हो जायेंगे तो इसमें सबसे ज्यादा सेल्फ स्टडी पर ही फोकस करना चाहिए.

IAS Success Story: क्योकि दोस्तों अगर आप दुनिया का कोई भी एग्जाम दो. जब तक आप सेल्फ स्टडी या फिर खुद से पढाई नही करते. तो निश्चित ही आप उस एग्जाम में असफल हो जायेंगे. इसलिए एग्जाम में सफल होने के लिए सेल्फ स्टडी जरुरी है. वही बात करे हम सर्जना यादव(Sarjana Yadav) की पढाई लिखाई के बारे में.

तो सर्जना यादव(Sarjana Yadav) ने दिल्ली प्रौद्योगिकी महाविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की. उसके बाद उन्होंने टीआरएआई में रिसर्च ऑफिसर के जगह पर कार्य करने लगी. काम के साथ साथ सर्जना यूपीएससी की भी तैयारी करती थी. परन्तु प्रथम दो प्रयासों में उन्हें असफलता का मुह देखनी पड़ी थी.

फिर भी सर्जना यादव(Sarjana Yadav) हार न मान कर अपने दो एक्सामो में हुई त्रुटि को सूधार कर. अपना नौकरी छोर कर. पूरा जोर सोर से एग्जाम की तैयारी की. जिसके बाद वर्ष 2019 में पूरा देश में 126वीं रैंक प्राप्त कर अपने सपनो का उधार की.

Exit mobile version