Site icon APANABIHAR

IAS Arnav Pratap Singh: परिवार में है सभी लोग आईएएस अर्नव भी बने पहले प्रयास में IAS हासिल किये 430वीं रैंक

ARNAV PRATAP SINGH IAS

ARNAV PRATAP SINGH IAS

IAS Arnav Pratap Singh: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे कड़ी एवं कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा है. इसमें ऑलइंडिया के स्टूडेंट भाग लेते है. और सबसे बेहतर और अच्छा मार्क्स लाने वाले अभ्यार्थी को ही सफलता मिलती है. अगर किसी गाँव में एक व्यक्ति को सफलता मिलती है तो पुरे मोहल्ले के लोग को गर्व होता है.

यह भी पढ़े – UPSC Success Story: लगातार 4 बार फेल होने से टूट गया पूरी तरह आस नहीं माने हार 5वीं प्रयास में मिली सफलता ताना मारने वाले ताली बजाने लगे

IAS Arnav Pratap Singh Story: वहीँ दोस्तों सोचिये एक ऐसा परिवार भी है जिसके लगभग सभी सदस्य यूपीएससी जैसे बड़े लेवल की परीक्षा में सफलता हासिल किया है जी हना दोस्तों हम बात कर रहे है अर्नव प्रताप सिंह के परिवार के बारे में अर्नव प्रताप सिंह का घर बामनवास के नाहसिंहपुरा नामक जगह पर है.

दोस्तों अगर हम अर्नव के बारे में बात करें तो अर्नव IAS Arnav Pratap Singh लखनऊ के मौलाना आजाद कॉलेज से डॉक्टरी की पढ़ाई पूरा किये है. उसके बाद इन्होने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दिए. और इन्हें साल 2023 के मई महीने में प्रकाशित हुए रिजल्ट में सफलता मिली और ये आईएएस अधिकारी बन गए.

यह भी पढ़े – IPS Success Story: माता पिता के मेहनत से दो सगे भाई ने एक साथ पास की UPSC की परीक्षा एक 423 दुसरे 424 रैंक लाकर दोनों बने IPS ऑफिसर

एक परिवार के कई सदस्य IAS ऑफिसर है.

आपको बता दूँ की इससे पहले भी अर्नब प्रताप सिंह IAS Arnav Pratap Singh के परिवार के लोग में कई लोग आईएएस जैसे सम्मानित पद पर जा चुके है. जिनमें इनके पिता बाबूलाल मीना 1991 बैच आईएएस अधिकारी है. इनकी माता बीना मीना भी आईएएस अफसर है. इसके साथ ही अर्नब के ताऊ भी आईएएस ऑफिसर है. और इनके दो दो बहने भी आईएएस अधिकारी है एक परिवार के कई लोग आईएएस ऑफिसर है.

Exit mobile version