Site icon APANABIHAR

IAS Success Story: पैसों की कमी के कारण पिता के साथ करते थे फूड स्टॉल पर काम, 7 से 8 घंटे पढाई कर क्रैक की UPSC की परीक्षा

bak11 10

IAS Success Storyदोस्तों हर साल यूपीएससी की परीक्षा में लाखों लोग शामिल होते है. जिसमे जो स्टूडेंट खूब मेहनत किए होते है उनको सफलता जरुर मिलती है. लेकिन आज के इस खबर में हम एक ऐसे शक्स के बारे में बात करने वाले है जो मिडिल क्लास फैमिली से आते है. जिन्होंने UPSC में हासिल की 457वीं रैंक.

दोस्तों हम जिस शक्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम मासूम रजा खान है. जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में 457वीं रैंक हासिल की है. दोस्तों मासूम रजा खान मूल रुप से बिहार के रहने वाले है. दोस्तों सबसे खास बात यह है की उनके पिता दिल्ली में एक फ़ूड स्टॉल चलाते हैं.

जबकि मासूम रजा खान के माँ होममेकर हैं. दोस्तों मासूम रजा खान ने बताया की उनके घर में आर्थिक समस्याएं थी. जिसके कारण उतना पैसा नही था की वो यूपीएससी की तैयारी कर सके. लेकिन मासूम रजा खान आरसीए अकादमी से संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी करने में बहुत मदद मिली.

आपको बता दे की मासूम रजा खान पर किसी भी तरह का आर्थिक बोझ नही था. जिसके कारण उन्हें यूपीएससी की तैयारी करने में बहुत मदद मिली. जिसका परिणाम आज सबके सामने है. बता दे की मासूम रजा खान ने 5वें एटैम्प में यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई. जिसमे उन्हें 457 रैंक हासिल की.

Exit mobile version