Site icon APANABIHAR

​IAS Success Story: पिता के साथ चाय बेची, पैसे की कमी के कारण कभी कोचिंग भी नहीं​गए, पहले प्रयास में फेल हो गए फिर तीन बार क्रैक की यूपीएससी की परीक्षा​

bak12 10

IAS Success Story: दोस्तों अगर इंसान के अंदर मेहनत और लगन हो तो उसके सामने दुनिया की कोई भी परीक्षा पास करना आसान हो जाती है. दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे आईएएस ऑफिसर के बारे जो गरीबी को मात देकर तीन बार क्रैक किए यूपीएससी की परीक्षा.

UPSC IAS Success Story: दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस आईएएस ऑफिसर के बारे में बात कर रहें है उनका नाम हिमांशु गुप्ता है. जो बचपन में अपने पिता के साथ चाय बेचा करते थे. लेकिन आज कड़ी मेहनत कर साथ ही गरीबी से लड़ते हुए तीन बार क्रैक किए यूपीएससी परीक्षा जो की अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है.

आपको बता दे की हिमांशु गुप्ता बेहद गरीब परिवार से आते है और उनका बचपन आम बच्चों की तरह ही बिता है. ( UPSC IAS Success Story in hindi) दोस्तों सबसे अहम बात यह है की एक हिमांशु गुप्ता लोगों को उंगली पर पैसा ना गिन पाते देख अपने जीवन में कुछ अच्छा करने की ठानी जिसके बाद उन्हें शुरूआत में निराशा ही हाथ लगी.

UPSC Success Story in hindi : दोस्तों अब आप यह भी जान ले की पैसों की कमी के कारण हिमांशु गुप्ता बिना कोचिंग के यूपीएससी की तैयारी करने लगे. और सबसे अहम बात यह है की इसमें उन्हें सफलता भी मिली. बता दे की वो पहले प्रयास में फेल हो गए थे. जिसके बाद हिमांशु गुप्ता ने UPSC CSE की परीक्षा पास की. इसके चलते उन्हें भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) कैडर मिला. जबकि दूसरे बार में वो आईएएस बने और आखिर में आईएएस बनकर ही दम लिए.

Exit mobile version