Site icon APANABIHAR

IAS Success Story: नौकरी भी करने जाते थे और टाइम मिलने पे 2-3 घंटा UPSC की तैयारी करते थे, फिर चार बार असफल होने के बाद बने IAS

bak12 8

IAS Success Story: दोस्तों अभी के समय में आईएएस बनाना आसान नही है इसके लिए स्टूडेंट्स को काफी मेहनत करनी पड़ती है. दोस्तों आज हम जिस आईएएस अफसर के बारे में बात कर रहें है. दोस्तों हम जिस आईएएस ऑफिसर के बारे में बात कर रहें है उनका नाम सुमित कुमार राय है.

आपको बता दे की सुमित कुमार राय ने साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किए थे. जिसमे सुमित कुमार राय को 54वीं रैंक मिला था. लेकिन 54वीं रैंक लाने वाले सुमित कुमार राय का आईएएस बनने का सफर आसान नही था. बता दे की सुमित कुमार राय को चार बार असफलता का मुंह देखना पड़ा.

दोस्तों सुमित कुमार राय ने यूपीएससी की परीक्षा में 54वीं रैंक लाने से पहले इस परीक्षा में एक या दो बार नही बल्कि पुरे चार बार असफल हो गाए थे. और सबसे खास बात यह है की सुमित कुमार राय नौकरी भी करते थे. जिसकी टाइम सुबह 8.30 से शाम 6 बजे तक होती थी.

अब आप यह भी जान ले की नौकरी के कारण उनको यूपीएससी की तयारी करने के लिए टाइम नही मिल पाता था. लेकिन सबसे अहम बात यह है की सुमित कुमार राय के छुट्टी को छोर कर वो दिनों में केवल पांच से छ घंटे का समय ही पढ़ाई के लिए होता था. जिसके बाद उन्हें सफलता हाथ लगी.

Exit mobile version