Site icon APANABIHAR

IAS Rukmani Riar: 6वीं क्लास में हो गई थीं फेल, फिर लोग क्या सोचेंगे…इसी डर से जीतकर बनी IAS

30e40035 e0a9 446c 901e 2216af2f11a52

IAS Rukmani Riar: दोस्तों जीवन के हर मोड़ पर सफलता मिले ये तो मुमकिन नही है. लेकिन जीवन में अगर एक बार हार की ठोकर लग जाए तो इंसान वो गलती नही करता जो वो पहले कर देता था. दोस्तों हार कर जितने वाले जीवन में हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने की ताकत रखते हैं.

दोस्तों आज के इस खबर में आपको एक ऐसे IAS के बारे में बताने वाले है जो कभी कभी 6वीं कक्षा में फेल हो गई थीं. लेकिन उनकी हिम्मत ने उन्हें हारने नही दिया. दोस्तों हम जिसे IAS अफसर की बात कर रहें है उनका नाम रुकमणि रियार है. जिन्होंने साल 2011 यूपीएससी की परीक्षा देकर ऑल इंडिया रैंक-2 हासिल की थी.

आपको बता दे की रुकमणि रियार मूलरूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली है. बता दे की रुकमणि रियार की शुरुआती पढाई कुछ खास नही थी. बता दे की रुकमणि रियार पढ़ाई में एवरेज थीं. दोस्तों 6वीं कक्षा में फेल में फेल होने के कारण रुकमणि रियार मन में हमेशा यही सोचती थी कि लोग क्या सोचेंगे.

और सबसे खास बात यह है की रुकमणि रियार धीरे-धीरे इसी डर से जीतकर 12वीं कक्षा पास की. बता दे की रुकमणि रियार आगे के पढ़ाई करने अमृतसर भी पहुंच गईं. जहां रुकमणि रियार ने सोशल साइंस में ग्रेजुएशन की. इसी बीच रुकमणि रियार का मन यूपीएससी की तैयारी करने की ओर बढ़ा.

दोस्तों रुकमणि रियार ने कड़ी मेहनत कर यूपीएससी की तैयारी की जिसका नतीजा भी रुकमणि रियार के पक्ष में आया. बता दे की रुकमणि रियार ने अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली. आपके जानकारी के लिए बता दे की साल 2011 में रुकमणि रियार ने यूपीएससी ऑल इंडिया रैंक-2 हासिल की.

Exit mobile version