Site icon APANABIHAR

IAS Anurag Kumar : ग्रेजुएशन में हो गए थे फेल, फिर लगातार दो बार पास की यूपीएससी की परीक्षा

bak1 36

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को देश में सबसे कठिन इम्तिहान कहा जाता है. जिसमे सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करना पड़ता है. तब जाकर कही उम्मीदवारों को सफलता मिलती है. दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताने जा रहें है जिन्होंने आईएएस बनने में बहुत मेहनत की.

दोस्तों आज हम बात करने वाले है अनुराग कुमार जिन्होंने यूपीएससी में 48 वीं रैंक लेकर सबको चौका दिया. और सबसे खास बात यह है की अनुराग कुमार ग्रेजुएशन में फेल हो गए थे. लेकिन अनुराग कुमार ने कभी हार नही मानी. खास बात यह है की इन्होंने मेहनत के दम पर दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है.

आपको बता दे की अनुराग कुमार मुख्य रूप से बिहार के कटिहार जिला के रहने वाले है. बता दे की अनुराग कुमार 8 वीं क्लास तक की पढ़ाई हिंदी माध्यम से की है. जिसके बाद अनुराग कुमार इंग्लिश मीडियम स्कूल से पढाई करने लगे बताया जा रहा है की उन्होंने काफी परेशानी का सामना भी किया.

अब आप यह भी जान ले की अनुराग कुमार जब ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहें थे. उसी समय उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने का फैसला लिया. जिसके बाद अनुराग कुमार ने कड़ी मेहनत के साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. जिसके बाद अनुराग कुमार ने 2017 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर गए. जिसमे उन्होंने 677 रैंक हासिल की.

Exit mobile version