Site icon APANABIHAR

IAS Maniram Sharma: कभी चपरासी की भी नौकरी नही मिल रही थी, फिर UPSC क्रैक कर बने IAS Officer

bak1 33

दोस्तों अभी तक आपने कई सारे यूपीएससी सक्सेस स्टोरी के बारे में सुनी होगी. जिनका सफल होने का कहानी किसी प्रेरणा से कम नही होता है. तो दोस्तों आज हम बात करने वाले है. मनीराम शर्मा के बारे में जो बहुत ही कठिन परिश्रम के बाद आईएएस ऑफिसर बन पाए.

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों लोग शामिल होते है. दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की जिस इंसान को कभी चपरासी की नौकरी भी ना मिली हो, वो एक दिन आईएएस ऑफिसर बन जाएगा लेकिन ये सच है. बता दे की राजस्थान के रहने वाले मनीराम शर्मा जो बचपन से ही बहरे थे.

आपको बता दे की मनीराम शर्मा को जब चपरासी की भी नौकरी नही मिली तब उन्होंने मेहनत की कि आगे चल कर वे एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गए. दोस्तों मनीराम शर्मा राजस्थान के अलवर जिले के रहने वाले थे. मनीराम शर्मा का बचपन बेहद ही गरीबी में बिता था.

अब आप यह भी जान ले की मनीराम शर्मा के पिता एक मजदूर थे. हालत कुछ ऐसी थी कि मनीराम शर्मा को हर दिन स्कूल जाने के लिए 5 किलोमीटर पैदल जाना पड़ता था. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद मनीराम शर्मा ने PhD के लिए स्कॉलरशिप भी हासिल की, जिसके बाद मनीराम शर्मा ने UPSC परीक्षा पास कर IAS Officer बनने की ठानी. और सबसे खास बात यह है की इसके बाद मनीराम शर्मा ने पहली बार साल 2005 में यूपीएससी की परीक्षा पास की.

Exit mobile version