Site icon APANABIHAR

एम शिवागुरू प्रभाकरन: मजदूरी की, प्लेटफार्म पर सोए, फिर चौथे प्रयास में UPSC क्लियर कर बने IAS अफसर

bak11 26

दोस्तों अभी के समय में लाखों लोग आईएएस अफसर बनने का सपना देखते है. लेकिन जो लोग सच्चे मन से यूपीएससी (UPSC) की तयारी करते है. दोस्तों यूपीएससी (UPSC)  की तैयारी करने वालों में एक बात खास होती है की वो इसमें सफल होने के लिए दिन रात मेहनत करते है.

दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक ऐसे IAS अफसर की जिन्होंने यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा को पास करने में बहुत सारे कठिनियो का सामना किए जिनका नाम आईएएस अधिकारी एम शिवगुरु प्रभाकरन है. जिनका जन्म एक किसान परिवार में हुआ है.

आपको बता दे की एम शिवगुरु प्रभाकरन के घर के सदस्य को खेतों में काम करना पड़ता था. दोस्तों शिवगुरु प्रभाकरन अपनी घर वालों को काम करता देख मदद के लिए पढ़ाई छोड़ कर मिल चलाने का काम करने लगे थे. खास बात यह है की शिवगुरु प्रभाकरन अपना मुख्य लक्ष नही भूले थे.

अब आप यह भी जान ले की शिवगुरु ने 2008 में नए सिरे से पढ़ाई शुरू की जिसके बाद शिवगुरु प्रभाकरन आईआईटी मद्रास से 2014 में एमटेक कंप्लीट किया. वो शुरूआती तीन अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास नही कर पाए. लेकिन चौथी बार वो दोगुनी तयारी के साथ ऑल इंडिया 101 रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बने.

Exit mobile version