Site icon APANABIHAR

IAS Smita Sabharwal: पहले प्रयास में असफल होने के बाद दूसरे प्रयास में 22 साल की उम्र में बनीं UPSC टॉपर, पिता है आर्मी ऑफिसर

bak1 31

स्मिता सभरवाल: दोस्तों UPSC (Union Public Service Commission) की परीक्षा को अपने आप में ही कड़ा इम्तिहान माना जाता है. दोस्तों स्मिता सभरवाल भी कड़ी मेहनत के कारण IAS बनी है. जिसको पास कर लेना ही बहुत बड़ी बात है. दोस्तों जब UPSC (Union Public Service Commission) में लोगो को सफलता मिलती है तो वह बहुत सारे लोगों के लिए मार्ग दर्शन का कारण बनते हैं.

दोस्तों आज के इस खबर में हम स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) के आईएएस बनने की प्रेरणादायक कहानी को जानने वाले है. स्मिता सभरवाल ( Smita Sabharwal) का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था. खास बात यह है की स्मिता सभरवाल ( Smita Sabharwal) के पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं.

दोस्तों स्मिता सभरवाल ( Smita Sabharwal) के पिता के आर्मी में जॉब होने से वो अलग अलग शहरों में पढ़ शकी. बता दे की स्मिता सभरवाल ( Smita Sabharwal) की स्कूलिंग पढाई हैदराबाद में हुई. जहां से वो 12वीं में ISC टॉपर थीं. जिसके बाद वो कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी.

आपको बता दे की स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) पहले अटेंप्ट में प्रीलिम्स परीक्षा भी असफल हो गई थी. लेकिन स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) ने कभी हार नही मानी जिसके नतीजाये रहा की स्मिता सभरवाल ( Smita Sabharwal) साल 2000 में दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं.

जिसमे उन्होंने 4th रैंक हासिल की थी.

Exit mobile version