Site icon APANABIHAR

IAS Ummul Kher: गरीबी और विकलांगता के बाबजूद भी नही मानी हार, अपने हौसले से उम्मूल खैर बनीं IAS

bak1 30

उम्मूल खैर: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को अपने आप में ही सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. क्युकी उम्मूल खैर (Ummul Khair) भी बहुत मेहनत कर IAS बनी. क्युकी इस परीक्षा में हर साल लाखों लोग शामिल होते है. लेकिन यूपीएससी की परीक्षा में सफल सिर्फ मेहनत करने वाले लोग ही होते दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है उम्मूल खैर (Ummul Khair) के बारे में.

दोस्तों राजस्थान के पाली मारवाड़ में जन्मी उम्मूल खैर (Ummul Khair) विकलांग पैदा हुईं. लेकिन सबसे खास बात यह है की उम्मूल खैर ने (Ummul Khair) विकलांगता को कभी कमजोरी नही बनने दी. और उम्मूल खैर (Ummul Khair) ने मन लगा कर पढाई की जिसका नतीजा सबके सामने है.

आपको बता दे की उम्मूल खैर (Ummul Khair) ने दिन रात मेहनत कर पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में पास हो गई. जो की उम्मूल खैर (Ummul Khair) आज एक आईएएस अधिकारी हैं. दोस्तों उम्मूल खैर (Ummul Khair) का जन्म राजस्थान के पाली मारवाड़ में एक साधारण परिवार में हुआ था.

दोस्तों उम्मूल खैर (Ummul Khair) बचपन में ही पिता परिवार के साथ दिल्ली आ गए. खास बात यह है की उम्मूल खैर (Ummul Khair) का परिवार दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में एक झुग्गी झोपड़ी में रहता था. जिसके बाद उम्मूल खैर (Ummul Khair) ने इन सब मुसीबतों को पार करते हुए 2017 में UPSC की परीक्षा पास कर गई. जिसमे उन्होंने 420वीं रैंक हासिल की थी.

Exit mobile version