Site icon APANABIHAR

सतीश कौशिक ने ‘मुत्थू स्वामी’ बनकर खूब हंसाया लोगो को, जाने सतीश कौशिक के नाम कितने अवॉर्ड्स है

bak111 12

सतीश कौशिक एक फिल्म हास्य अभिनेता, निर्देशक , निर्माता और पटकथा लेखक है । सतीश कौशिक को बचपन से फिल्म देखने में काफी रूचि थी। यह मोहम्मद रफी की अक्सर नकल करते थे। मोहम्मद को देखते हुए ही सतीश कौशिक ने फिल्मों में अभिनय करने का निर्णय लिया ।

सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को पंजाब में हुआ था। सतीश कौशिक अपने पढ़ाई करोलबाग से की। और आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। और उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और पढ़ाई पूरी करके। फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की पढ़ाई की।

इसके बाद अपने करियर की शुरुआत करने के लिए मुंबई आ गए । मुंबई में कुछ सालों तक एक थिएटर में चरित्र अभिनेता के तौर पर काम करते थे। कुछ दिन के बाद इन्हें फिल्म में रोल मिलने लगा । सतीश कौशिक की पहली फिल्म मासूम थे । जो 1983 में आई थी। इन्हें ज्यादातर कॉमेडी रोल मिलता था । सतीश कौशिक को असली पहचान तब मिली जब यह फिल्म मिस्टर इंडिया में अनिल कपूर के साथ रोल किया था।

इस फिल्म से सतीश कौशिक को अच्छी सफलता मिली । इसके बाद सतीश कौशिक ने बहुत सारी फिल्मों में काम किया। सतीश कौशिक ने अभिनय के साथ-साथ पटकथा लेखन और संवाद लेखन का भी काम करते थे । इन्हें बहुत सारे अवार्ड से सम्मानित किया गया था । इनकी शादी 1985 में शशि कौशिक से हुई। उनके 1 बच्चे हैं जिसका नाम वांशिका कौशिक है । सतीश कौशिक 66 साल की उम्र में 9 मार्च 2023 को दिल के दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

Exit mobile version