Site icon APANABIHAR

Shashikala Saigal: कभी लोगों के घरों में झाड़ू-पोछे लगाने का काम करती थी, फिर देखते ही देखते बन गई सुपरस्टार

bak11 17

शशिकला एक बेहतरीन अभिनेत्री और अदाकार थी । शशिकला बहुत कम उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया । शशि कला का जन्म 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र में हुआ । इनके पापा का नाम अनंतराव जवालकर था। जो एक कपड़ा व्यापारी थे । एक समय ऐसा आया कि शशिकला के पापा का बिजनेस पूरी तरह बर्बाद हो गया ।

शशिकला की परिवार की हालत ऐसी हो गई । कि घर में 8 – 10 दिन तक चुल्हा ही नहीं चलता था । शशिकला मात्र 5 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था । यह अच्छा डांस और एक्टिंग करती थी । यह एक आर्केस्ट्रा में डांस और एक्टिंग का काम करती थी ।

अपने गांव के आसपास में कहीं भी प्रोग्राम होता । तो वहां जाति और अपना कला दिखाती ‌। जिससे थोड़ा बहुत पैसे आ जाते और घर चलाने में सुविधा होती। कुछ दिनों के बाद यह मुंबई आ गई । और जहां इनकी मुलाकात नूरजहां से हुई । नूरजहां इसकी खूबसूरती और काबिलियत देखकर शशिकला को फिल्म ऑफर किया । और शशिकला ने इनके फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया ।

और यहीं से इनकी जिंदगी अच्छी खासी चलने लग गई । और इन्होंने बहुत सारे फिल्मों में काम किया । उनकी कुछ फिल्में जैसे अनुपमा , नीलकमल , तीन बहूरानियां , नदी , हमारी ख्वाब तुम्हारे , उलझन , वक्त , हमजोली , जैसे फिल्मों में काम किया है । शशिकला ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है ‌।

शशिकला को फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। शशिकला ने मात्र 19 साल की उम्र में ओ पी सहगल से शादी की थी । जो एक बिजनेसमैन थे । इन दोनों की दो बेटियां है । जिसका नाम रेखा और शालिनी है । उनकी एक बेटी रेखा जिनकी कैंसर की वजह से मौत हो गई । शशिकला बॉलीवुड से लेकर टीवी इंडस्ट्री तक अपना जलवा दिखाया । और शशिकला की 4 अप्रैल 2021 को 88 साल की उम्र में इनकी मृत्यु हो गई.

Exit mobile version