Site icon APANABIHAR

परिवार चलाने के लिए पंचर बनाकर करते थे गुजारा, फिर समय निकाल कर पढ़ाई कर बने आईएएस अधिकारी

30e40035 e0a9 446c 901e 2216af2f11a5 28

दोस्तों अभी के समय में कोई भी काम छोटा या बड़ा नही है जो काम होता है वो सभी के लिए अच्छा ही होता है. दोस्तों आपने देखा होगा की कोई किसान का बेटा कोई बड़ा एग्जाम में पास कर एक अच्छा इंसान बन गया हो दोस्तों आप सब अच्छे तरह से जानते है की देश में यूपीएससी की परीक्षा पास करना सबसे कठिन माना जाता है.

अब आप यह भी जान ले की देश में सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग को माना जाता है. बता दे की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास कर लेना ही अपने आप में बहुत बड़ी बात है. दोस्तों इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में लोग शामिल होते है.

आपको बता दे की आज हम जिस शक्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम वरुण बरनवाल है. जो बहुत ही छोटे शहर के रहने वाले है. बता दे की वरुण बरनवाल की आईएएस बनने की कहानी बहुत ही ज्यादा इमोशनल है. बता दे की अगर इंसान के अंदर सफलता पाने का जुनून हो तो वो कुछ भी कर सकता है.

सबसे खास बात यह है की वरुण बरनवाल महाराष्ट्र क्र एक छोटे से शहर के रहने वाले है. बता दे की वरुण बरनवाल जो पंक्चर की दुकान चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे. बताया जा रहा है की वरुण बरनवाल एक समय अपनी स्कूल की पढ़ाई छोड़. घर चलाने के लिए साइकिल के पंचर लगाने का काम शुरू किया था.

आपके जानकारी के लिए बता दे की वरुण बरनवाल 10वीं के परीक्षा के बाद वो परिवार का दायित्व संभाला. खास बात यह है की इसके बाद वो अपने पिता का दुकान चलाने लगे. बता दे की वरुण बरनवाल पढाई से दूर दुकान पर ध्यान देते है. लेकिन उनका ध्यान हमेशा पढ़ाई पर रहता था.

बताया जाता है की वरुण बरनवाल पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक कार्यों में भी रुचि रखते थे. बता दे की वो आठ साल के कड़ी मेहनत के बाद यूपीएससी की परीक्षा में देश में 32वां रैंक हासिल किए.

Exit mobile version