Site icon APANABIHAR

IAS Ananya Singh: माँ को अपनी बेटी के ऊपर था पूरा भरोसा, फिर केवल 22 साल की उम्र में बनी आईएएस

30e40035 e0a9 446c 901e 2216af2f11a51 9

दोस्तों देश का सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को कहा जाता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए लोगो को बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ता है. जिसमें कई लोग सफल हो जाते है तो कई लोग इसमें असफल हो जाते है.

जैसा की आप सब जानते ही है की लाखो लोग हर इस यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होते हैं. जिसके बाद इस परीक्षा में भाग लेने वाले लोग खूब मेहनत कर यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में पास हो जाते है. जो की आज की कहानी भी कुछ इसी तरह का है.

अब आप यह भी जान ले की आज के इस खबर में हम एक ऐसे होनहार शक्स के बारे में बात करने वाले है जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर गई. दोस्तों हम बात कर रहें है. आईएएस अनन्या सिंह के बारे में जिनका आईएएस बनने की कहानी प्रेरणादायक है.

आपको बता दे की अनन्या सिंह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से तालुक रखती है. बताया जा रहा है की उन्होंने बचपन की पढाई यही से शुरू की थी. और सबसे खास बात यह है की अनन्या सिंह 10वीं की परीक्षा 96 प्रतिशत अंक से पास की. जो की अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है.

बता दे की अनन्या सिंह को 12वीं की परीक्षा में में टॉप की थी. जिसमे उन्होंने 98.25 प्रतिशत नंबर लाए थे. जिससे उनके आगे का सफर आसान हो गया था.

आपके जानकारी के लिए बता दे की 12वीं उन्होंने दिल्ली के एक कॉलेज में दाखिला लिया जसके बाद यहां से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया.

बताया जा रहा है की अनन्या सिंह को बचपन से ही एक आईएएस अधिकारी बनने का सपना था. इसी को लेकर वो दिन रात मेहनत करती थे.

और सबसे अहम बात यह है की अनन्या सिंह ने 22 साल की उम्र में साल 2019 में ऑल इंडिया में 51वीं रैंक प्राप्त की जिसके बाद उनका सपना पूरा हो गया.

Exit mobile version