Site icon APANABIHAR

Rani Mukerji: ऑडिशन में डायरेक्टर ने कहा तुम्हारी आवाज अजीब है, अच्छा डायलॉग कभी नहीं बोल पाओगी, फिर एक दिन यश चोपड़ा, अधित्य चोपड़ा और करण जौहर ने कहा…

bak111 3

रानी मुखर्जी एक भारतीय अभिनेत्री के साथ-साथ एक सोशल वर्कर भी है । जिसमें महिलाओं और बच्चों के मुद्दे पर अक्सर अपनी बात रखती है । रानी मुखर्जी को बचपन से डांस में रुचि थी। रानी मुखर्जी एक ओरिया डांसर भी है इनका जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में हुआ था।

इनके परिवार के सभी लोग फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं इनके पिता का नाम राम मुखर्जी है। जो एक फिल्म निर्देशक के साथ-साथ एक फिल्मालय स्टूडियो के संस्थापक हैं। इनकी माता का नाम कृष्णा मुखर्जी है जो एक बैकग्राउंड सिंगर है और इनके बड़े भाई राजा मुखर्जी जो एक फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर है रानी मुखर्जी अपनी पढ़ाई जूहु से मानेकाजी कपूर हाई स्कूल से की है और आगे की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज मुंबई से की है.

अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद एक बंगाली फिल्म बीयर फूल से अपने करियर की शुरुआत की थी। तब इनकी उम्र मात्र 18 साल थी। और इसके बाद 1997में इनकी हिंदी फिल्म आई राजा की आएगी बारात। इसके बाद इन्होंने बहुत सारी फिल्मों में अभिनय किया इन की कुछ फिल्में जैसे मेहंदी , हदकर दि आपने , मरदानी 2 , कभी खुशी कभी गम , बादल , कुछ कुछ होता है , बंटी और बबली 2, जैसे फिल्मों में काम की है।

रानी मुखर्जी को बहुत सारे अवार्ड से सम्मानित किया गया है उन्हें 2005 में 2 आवार्ड से सम्मानित किया गया था पहला फिल्म फेयर अवार्ड और दूसरा ग्लोबल इंडियन फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था रानी मुखर्जी की शादी आदित्य चोपड़ा से 21 अप्रैल 2014 में की थी इनकी एक बेटी है जिसका नाम आदिरा है.

Exit mobile version