Site icon APANABIHAR

निर्गुण के स्मार्ट कहे जाने वाले भरत शर्मा व्यास के बारे में जाने कुछ रोचक बातें

bak11 1

भरत शर्मा व्यास इनका पूरा नाम पंडित भरत व्यास है। इन्हें लोग प्यार से व्यास जी बुलाते थे। व्यास जी मैं बचपन से कवि की गुण दिखाई देती थी । इनका जन्म 6 जनवरी 1918 को बीकानेर में हुआ था। इनके पिता की मृत्यु बहुत ही पहले हुई थी तब व्यास जी मात्र 2 साल के थे। एक ब्राह्मण परिवार से थे।

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

व्यास जी एक गीतकार ,नाटककार और अभिनेता भी थे। इनकी पढ़ाई चूरू के लक्ष्मी नारायण बागला हाई स्कूल से की थी। आगे की पढ़ाई बीकानेर से इंटर किए थे। पढ़ाई के बाद व्यास जी नौकरी के लिए कोलकाता गए। नौकरी नहीं मिलने के कारण इन्होंने गायकी में अपना हाथ आजमाया और रंगमंच पर अच्छा अभिनय करने लगे।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

व्यास जी धीरे-धीरे अच्छे कलाकार बन गए। व्यास जी की प्रथम गीत आओ वीरो हिलमिल गाय वंदे मातरम था। और इसके बाद 1942 में व्यास जी ने मुंबई आए और कुछ फिल्म में भी अपनी भूमिका निभाई लेकिन ज्यादा प्रसिद्ध गीत लेखन से ही मिली। इन्होंने 17 अट्ठारह साल की उम्र से ही गीत लिखना शुरू कर दिए थे।

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

अब आप यह भी जान ले की व्यास जी का पहला गाना फिल्म दुहाई के लिए खरीदा गया था। खास बात यह है इसके बाद फिल्म नवरंग के लिए खरीदा गया था। व्यास जी एक भोजपुरी सिनेमा के बहुत अच्छे कलाकार थे । व्यास जी का देहांत 4 जुलाई 1982 को हुआ था।

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Exit mobile version