Site icon APANABIHAR

Anil Kumble: देश को जिताने का जज्बा ! मै सर पर कफ़न बांध कर खेलूँगा, चोट लगते ही पट्टी बांध कर खेले और भारत को जीत दिलाई थी दुनिया के बेहतरीन स्पिनर अनिल कुंबले ने

bak11 30

भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ियों में से एक अनिल कुंबले जो अब टीम इंडिया से रिटायर हो चुके है. लेकिन वो संन्यास लेने के बाद भी भारतीय टीम के साथ जुड़े रहें थे. बता दे की अनिल कुंबले टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ जुड़े थे.

अब आप यह भी जान ले की अनिल कुंबले जिम लेकर के बाद विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं. जो की अपने आप में ही बहुत बड़ी बात. बताया जा रहा है की अनिल कुंबले के सम्मान में इस नगर के एक चौराहे को अनिल कुंबले चौराहा का नाम दिया गया है.

सबसे खास बात यह है की भारत की ओर से 500 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले पहले खिलाड़ी हैं. बता दे की अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच भी रह चुके है. जैसा की आप सब जानते ही है की इनका निक नेम कुंबले है. जो की लोग प्यार से यही नाम लेकर बुलाते है.

आपको बता दे की अनिल कुंबले का नाम उनके परिवार वालों ने कुंबला नाम के उनके पैतृक गाँव के नाम पर रखा. बताया जा रहा है की वो अपने लम्बाई के कारण जंबो नाम से भी लोकप्रिय हैं. बता दे की अनिल कुंबले घरेलू क्रिकेट कर्नाटक की तरफ से खेलते है. जिसमे उन्होंने पहला मैच हैदराबाद से खेला था.

Exit mobile version