Site icon APANABIHAR

Amitabh Bachchan: कभी कमाते थे 500 रुपये, अब कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान

bak1 68

अमिताभ बच्चन शहंशाह. बिग बी महानायक इत्यादि के नाम से जाने जाते है. इन्हें हिंदी फिल्म के अभिनेता भी कहते है. इनके पिता इनका नाम इकलाब रखे थे. लेकिन पिता अपने साथी के कहने पर अमिताभ रखे.पिता के साथी का नाम सुमित्रानंदन पंत था.

Image credit : Instagram

इनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जले में हुआ था. इनके पिता हरिवंश राय बच्चन और माता तेजी बच्चन था. भाई अजिताभ बच्चन है.अमिताभ बच्चन शेरवुड कॉलेज नैनीताल के छात्र रहें है.उन्होंने आगे की पढाई दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरिल कॉलेज से की थी.

Image credit : Instagram

वो पढाई में बहुत अच्छे थे. और कक्षा में उनकी अच्छे छात्रों में गिनती होती थी. अमिताभ बच्चन ने फ़िल्मी दुनिया से पहले कोलकाता के एक कंपनी में दो साल नौकरी की इसके बाद 1969 में आई फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की.

Image credit : Instagram

अमिताभ बच्चन एक फिल्म का 6 करोड़ रुपए लेते है. इन्होंने 153 फिल्मे की है. अमिताभ बच्चन की शादी जया के साथ 1973 में हुआ था. इनके दो बच्चे है.बेटी स्वेता नंदा और बेटा अभिषेक बच्चन. अभिनेता के तौर पर इन्हें तीन बार राष्ट्रीय पुरुस्कार मिल चूका है.

Image credit : Instagram

और 14 बार फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चूका है. फिल्म के साथ वे गायक निर्माता और टीवी प्रेजेंटर भी है. भारत सरकार ने उन्हें 1984 में पद्म श्री से समानित किया है. बता दे की 2001 में पद्म भूषण अवार्ड और 2015 में पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

Image credit : Instagram

Exit mobile version