Site icon APANABIHAR

Biography of Rabindranath Tagore: जाने रविंद्र नाथ टैगोर के बारे में कुछ खास बाते

bak1 64

रविंद्र नाथ टैगोर एक महान कवि थे उन्होंने बहुत सारी कविताएं नाटक गाना देश भक्ति गाना उपन्यास चित्रकार निबंध कहानी इत्यादि के लेखक थे. उन्होंने जन गण मन की रचना की थी यह देश भक्त भी थे इन्हें गीतांजलि नामक लेखन के लिए नोबेल पुरस्कार में सम्मानित किया गया था. रविंद्र नाथ टैगोर के बहुत छोटे आयुष्य कविता लिखने में रुचि थी.

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें

Image credit : Instagram

7 मई 1861 में कोलकाता के जोड़ सांको में हुआ था इनके पिता महर्षि देवेंद्र नाथ टैगोर माता शारदा देवी इनकी माता का देहांत 18 से 75 में हुआ था तब 14 साल के थे. रविंद्र नाथ टैगोर अपनी शिक्षा घर में ही विभिन्न विषयों के निजी शिक्षकों से की इसके बाद वकील की पढ़ाई करने के लिए लंदन गए और वकील की पढ़ाई में उनका मन नहीं लग रहा था. वह बिना डिग्री प्राप्त किए इंडिया वापस आ गए बचपन से कवि कलाकार बनने का मन था.

Image credit : Instagram

इनके कुछ कविताएं की बात करे तो उनमे बंजुल, संध्या, संगीत, प्रभात संगीत, भानु सिंह, ठाकरेर, पदावली आदि की रचना की. रविंद्र नाथ टैगोर का भाई सत्येंद्र टैगोर जो एक अच्छी नौकरी करते थे और दूसरे भाई ज्योतिरिंद्रनाथ टैगोर जो संगीतकार और नाटक का कवि था बहन स्वर्णकुमारी उपन्यास लिखने में रूचि थी.

Image credit : Instagram

आपको बता दे की रविंद्र नाथ टैगोर 1902 में शांति निकेतन में विश्व भारती यूनिवर्सिटी के संस्थापक थे. इनकी लेखन से लोगों के आज भी प्रेरणा देती है 7 अगस्त 1941 को दुनिया से चल बसे.

Image credit : Instagram
Image credit : Instagram

Exit mobile version