Site icon APANABIHAR

इस सरकारी योजना के तहत घर बैठे मिलेगा 30,150 रुपया, मिल रहा है 7.6% का interest rate

imagednete

भारत सरकार वरिष्ठ नागरिक के लिए कई तरह की योजना शुरू करती रहती है. देश के सीनियर सिटीजन को अपने जीवन यापन में कोई दिक्कत न हो इसी लिए पुराने वक्त में नौकरी के बाद पेंशन का प्रावधान था, लेकिन समय बीतने के साथ पेंशन स्कीम हटा दिया गया. जिससे वरिष्ठ नागरिक अपने जमा पूंजी में से थोडा-थोडा कर के खर्च करना पड़ता है.

आज हम आपके लिए 3 ऐसे योजना की जानकारी ले कर आये है , जिसके मदद से आप घर बैठे अपने जमा पूंजी को बढ़ा सकते है.

प्रधानमंत्री वय वंदना स्कीम क्या है.

प्रधानमंत्री वय वंदना स्कीम : (PMVVY) यह योजना देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई है. जो नागरिक इस योजना से जुड़ेंगे उन्हें प्रति महीने 9,250 रूपये का पेंशन मिलेगा. साल 2023 के मार्च महीने से इस योजना की शुरुआत की जाएगी. इस प्रधानमंत्री वय योजना का लाभ वही लोग उठा सकते है जिनकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है.

credit : zee news

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम : यह एक पोस्ट ऑफिस की स्कीम है . फ़िलहाल इस स्कीम में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट मिल रहा है. जो की  7.6% है. वरिष्ठ नागरिक इसका लाभ उठा सकते है. इस योजना में अगर आप 15 लाख रूपये को कुल 5 वर्ष के अवधी के लिए जमा करते है तो , 5 साल बाद मेच्योर होने के बाद आपको लगभग 22 लाख रूपये मिलेंगे.

मंथली इनकम स्कीम क्या है

मंथली इनकम स्कीम : इसके तहत अगर आप 4.5 लाख रुपया जमा करते है तो, 6.7% के दर से सालाना आपको 30,150 रूपये मिलेंगे. सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह स्कीम वरदान साबित हो रहा है.

Exit mobile version