Site icon APANABIHAR

EPFO : अगर आपको भी होती है पीएफ अकाउंट में दिक्कत , तो अब चुटकी बजाते होगा PF समस्या का निदान, ऐसे करें आवेदन

997433 epfo office ians

EPFO की शिकायत कैसे करें : Employees’ Provident Fund Organization भारत सरकार के द्वारा चलाये जाने वाला एक ऐसा संगठन है जो देश के सभी कर्मचारी को रिटायरमेंट में वक्त एक मुस्त रूपये देती है , जो उस व्यक्ति ने अपने कार्यकाल में प्रोविडेंट अकाउंट में जमा किया होगा. साथ ही इस पर व्याज भी दिया जाता है.

पीएफ अकाउंट की शिकायत कैसे करें

कई बार ऐसा देखा जाता है की लोग अपने PF अकाउंट को ठीक से ऑपरेट नहीं कर पाते है. पीएफ अकाउंट से जुडी कई समस्या आने लगती है. साथ ही हमें ये भी पता नहीं होता है की शिकायत कहा करनी है. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम PF complain प्रोसेस बताने जा रहे है. आज के दौर में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है.

credit: aajtak

PF का पोर्टल क्या है

सरकार ने पीएफ खाताधारकों के लिए एक खास तरह का पोर्टल तैयार किया है. जहाँ से सभी तरह की जानकारी ली और दी जा सकती है. सबसे पहले epfindia.gov.in पर जाये, फिर वहां पर एक एक आप्शन होगा EPF i-Grievance करके. इसके बाद EPFiGMS के जरिये एक कांटेक्ट का फॉर्म खुलेगा.

शिकायत करने का सही तरीका

जो भी शिकायत आपको करनी है वो इस फॉर्म में डाल कर आपको सबमिट कर देना है. इससे पहले आपको लॉग इन कराया जायेगा. फिर आपकी पहचान की जाएगी. अगर आप कोई दस्तावेज भी दिखाना चाहते है तो फिर उसे भी साथ में अटेच कर देना होगा. सम्बंधित लोग आपके समस्या का निदान तुरंत कर देगी.

Exit mobile version