Site icon APANABIHAR

Indian Railways: विदेश के तर्ज पर अब भारत में भी चलेगा ये खास ट्रेन, जाने रूट

DTJJ

विदेशों में कितनी एडवांस ट्रेनें चल रही है. ये तो सब जानते है. और विदेश में चलने वाले ट्रेन भी बुलेट ट्रेन के जैसे दिखाई देता है. जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता लगता है. और सबसे खास बात यह है की यह सब चीज अब भारत में भी देखने को मिलेगा. अब यह भी जान ले की भारत में भी जापान जर्मनी के तर्ज पर जल्द ही हाइड्रोजन ट्रेन चलने वाली है. जो देखने में एकदम बुलेट ट्रेन की तरह दिखाई देती है.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

मीडिया में चल रही खबरों की माने तो भारत में इसकी शुरुआत हेरिटेज लाइन से की जाएगी. अब इसको लेकर भारतीय रेलवे का कहना है की इसी साल दूसरी छमाही में इसकी शुरुआत की जाएगी. आपके जानकारी के लिए बता दे की भारत का पड़ोसी देश चीन ने भी हाइड्रोजन ट्रेन को लांच किया था. इसको लेकर भारत सरकार ने फ्यूचर में ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग पर अपने विजन की जानकारी शेयर की.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

केंद्र सरकार का कहना है की हम भारत को दुनिया के लिए ग्रीन हाइड्रोजन और इसकी प्रौद्योगिकी के लिए वैश्विक केंद्र बनाना चाहते हैं. अब आप यह भी जाना ले की भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा की यह ट्रेन चीन और जर्मनी की तर्ज पर होगी साथ ही उन्होंने यह भी कहा की पायलट प्रोजक्ट के तौर पर रेलवे नार्थ रेलवे वर्कशॉप में हाइड्रोजन फ्यूल बेस्ड ट्रेन का प्रोटोटाइप तैयार किया जा रहा है.

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा की इसका परीक्षण हरियाणा के सोनीपत जींद खंड पर होगा. बताया तो यह भी जा रहा है की इस ट्रेन को एक बार में 140 KM प्रति घंटे की रफ़्तार से 1000 KM तक चलाया जा सकता है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Exit mobile version