Site icon APANABIHAR

पटना होकर गुजरने वाली ट्रेन की कोहरे में होगी लगभग 100 KM प्रति घंटा की स्पीड, लगा फॉग सेफ्टी डिवाइस

blanksegesgge

बिहार की राजधानी पटना जंक्शन से गुजरने वाली लगभग सभी ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाया गया है. इस फॉग सेफ्टी डिवाइस से घने कोहरे में भी ट्रेन की रफ़्तार नहीं कमेगी. ट्रेन अपने मैक्सिमम स्पीड से चल सकेगी. पूर्व मध्य रेलवे ने इस बात की पुष्टि की है की अब कोहरे का असर ट्रेन के स्पीड पर नहीं पड़ेगा.जो लगभग 100 Km प्रति घंटे तक हो सकती है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट

पटना जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेन अब नहीं होगी लेट

समय से अपने गन्तव्य पर पहुचने के लिए लोग ट्रेन का इस्तेमाल करते है. लेकिन अगर ट्रेन ही लेट हो गई तो फिर यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अक्सर ऐसा देखा जाता है की ठण्ड के समय में घने कोहरे के कारण ट्रेन की स्पीड कम कर दी जाती है. जिसके कारण ट्रेन लेट हो जाती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

75 KM प्रति घंटे तक होगी स्पीड

पटना जंक्शन से गुजरने वाली सभी ट्रेन अब 75 km प्रति घंटे का स्पीड को मेन्टेन करेगी. इस नए और आधुनिक मशीन का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है. यात्रियों को अब नहीं होगी कोई भी परेशानी.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच मिली राहत, इन जिलों में होगी बारिश

ये है फॉग सेफ्टी डिवाइस की खासियत

पूर्व मध्य रेलवे ने पटना समेत सभी आसपास के स्टेशनों से गुजरने वाली सभी ट्रेन के इंजन में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाया है. इस आधुनिक फॉग सेफ्टी डिवाइस से लोकोपायलट लाइन क्लियर है या नहीं इसकी सुचना मिलती रहती है और वो ट्रेन के स्पीड को मेन्टेन करके रखते है. इस डिवाइस के कारण लोकोपायलट स्थिति के अनुसार निर्णय लेता है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

जीपीएस के माध्यम से होती है दूसरी ट्रेन की पड़ताल

इस डिवाइस के साथ सभी ट्रेन में जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है. जीपीएस सिस्टम के द्वारा अगर दूसरी कोई ट्रेन 500 मीटर की रेंज में है तो इस बात का खबर लोकोपायलट को चल जाता है. कोई अतिरिक्त ट्रेन रेंज में आते ही सायरन बजने लगती है और लोकोपायलट विडियो पर भी देख सकता है की आखिर ट्रेन कहाँ और कितने दुरी पर है.

Exit mobile version