Site icon APANABIHAR

बेटी के जन्म से साथ ही आया शानदार idea , शुरू की खास किस्म की खेती, अब कमा रहे महीने के लाखों

blank1svsseev

आज आपको एक ऐसे कपल के बारे में बताने जा रहा हूं जो कभी बैंक में नौकरी करते थे. नौकरी छोड़कर करने लगे ऑर्गेनिक खेती (जैविक खेती). आज लाखों रुपए कमा रहे है. और दूसरे किसान को भी ऑर्गेनिक खेती करने के लिए कर रहे हैं प्रेरित. आज दुसरे के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए है. दोनों पति पत्नी एक साथ इस काम को करते है.

यह कहानी है बैंक में नौकरी करने वाले प्रतिक की, और उनकी पत्नी प्रतीक्षा की. प्रतिक और प्रतीक्षा ने नौकरी छोड़कर करने लगे ऑर्गेनिक यानि जैविक खेती . इनका फार्मिंग धीरे-धीरे फलने-फूलने लगा . आज ये दोनों लाखों रुपए कमा रहे हैं. 10 साल से बैंक में नौकरी करने वाले प्रतीक शुरू से ही खेती करना चाहते थे.

फिर प्रतीक ने नौकरी छोड़कर खेती करना शुरू किया. जिससे उनके परिवार इस फैसले से काफी नाराज हुए थे. प्रतीक ने अपने परिवार से 2 साल मौहलत मांगी और ग्रीन एंड ग्रेस नाम की एक कंपनी की शुरुआत की. लेकिन 2 साल होने के बावजूद उन्हे कोई मुनाफा नही हुआ. एक समय ऐसा आया की उन्हें खेती छोड़कर बैंक में चले जाना चाहते थे. लेकिन प्रतीक ने काफी मेहनत की और किसानों को खेती करने के लिए प्रेरित किया. आज उनका मेहनत रंग ले आया है. ऑर्गेनिक खेती से आज लाखों रुपए कमा रहा है.

प्रतीक बताते हैं कि उनको ऑर्गेनिक खेती करने का ख्याल उनके बेटी के जन्म के बाद आया. प्रतिक चाहते थे कि लोगों को शुद्ध खाना खिलाए . लेकिन मार्केट में भी ऑर्गेनिक सामान उपलब्ध नहीं होता है. तब प्रतीक और उनकी पत्नी प्रतीक्षा ने ऑर्गेनिक खेती करना शुरू कर दिया. आज देश के 6 राज्यों में उनका प्रोडक्ट बिक रहा है.

Exit mobile version