Site icon APANABIHAR

घर का कबाड़ जिसे हम फेक देते है, उसी कबाड़ से कमाते है 10 करोड़ सालाना, मुख्यमंत्री से सम्मानित

blank1dsbdssb

कब किसकी किस्मत बदल जाए, ये कोई नहीं जानता है. कोई भी काम बड़ा या छोटा नही होता है. किसी भी काम को करने के लिए आपकी सोच सही हो तो कही से भी पैसा कमा सकते है. इसी का बड़ा उदाहरण भोपाल के स्क्रैप वेस्ट स्टार्टअप “द काबड़ीवाला” है. जिन्होंने कबाड़ से स्टार्टअप खड़ा कर दिया करोड़ो का बिज़नेस. जिसे मुंबई की इन्वेस्ट फर्म से 15 करोड़ की बड़ी फंडिग मिली है.

यह कहानी भोपाल के रहने वाले अनुराग की है. अनुराग ने भोपाल के ओरिएण्टल कॉलेज से पढ़ाई की है. कविंद्र प्रोफेसर थे. 2014 में इन दोनों के दिमाग में “द कबाड़ीवाला” जैसा स्टार्टअप खोलने का विचार आया और उस पर काम करने लगे. इन्होंने अपना वेबसाइट तैयार कर स्टाटअप शुरू कर दिया. अनुराग मीडिया से बात करते हुए बताते हैं कि द कबाड़ीवाला स्टार्टअप शुरू करने के लिए उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

लोग इस बिजनेस को घृणा की नजर से देखते थे. आज सलाना 10 करोड़ से अधिक का टर्नओवर जुटा रहे हैं. यह स्टार्टअप Bhopal, Indore, लखनऊ, रायपुर और नागपुर जैसे शहरों में है . यह स्टार्टअप से करीब 300 लोगों को रोजगार मिला. यह स्टार्टअप जीरो इन्वेस्ट से शुरू हुआ था. आज इसे बढ़ाने में 5 करोड़ रूपये फंडिंग मिले है.

“द कबाड़ीवाला” के फाउंडर अनुराग बताते हैं, कि उनके घर की स्थिति खराब होने के कारण उनके पढ़ाई के लिए रुपया नहीं था. उनके पिता जनरल स्टोर में काम करते थे . अनुराग जब आठवीं कक्षा में पढ़ रहा था, उसी समय अपनी मां को खो दिया. अनुराग के इस बिजनेस के लिए उनके परिवार और दोस्त आगे आए है. 25,00,000 रुपए के इन्वेस्टमेंट से बिजनेस को आगे बढ़ाया गया.

साल 2019 में एंजल इन्वेस्टमेंट ने “द कबाड़ीवाला “में 3 करोड़ रुपए इन्वेस्टमेंट की थी. अनुराग के startup को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय गृह मंत्री गिरिराज सिंह भी सम्मानित कर चुके हैं.

Exit mobile version