Site icon APANABIHAR

सरकारी स्‍कीम : पति पत्नी को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपए, जानें इसके लिए क्‍या करना होगा?

sdhh

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है.

इसके लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरु की थी. 30 सितंबर 2022 तक इस पेंशन स्‍कीम के तहत कोई भी अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकता था, लेकिन 1 अक्‍टूबर से इसके नियम बदल गए हैं. अब केवल वहीं लोग इस स्‍कीम का लाभ ले सकते हैं, जो इनकम टैक्‍स की स्‍लैब में नहीं आते हैं. 18 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र के लोग इसमें रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं.

अंशदान पर निर्भर है आपकी पेंशन
आपको बता दे की सरकार के इस योजना यानी की अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद लोगों को 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक मासिक पेंशन का लाभ दिया जाता है. इसके लिए आपको कितनी पेंशन मिलेगी, ये आपके अंशदान पर निर्भर करता है. अगर आप भी जीवन के अंतिम दौर को बहुत ही बढ़िया से जीना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आपको 5000 रुपए का लाभ मिलेगा तो चलिए जानते है की आपको किस उम्र पर कितना मासिक अंशदान देना होगा, जिससे 60 वर्ष की आयु में आपको 5000 रुपए महीने मिल सकें.

अंशदान के लिए बैंक अकाउंट जरूरी
मीडिया में चल रही खबरों की माने तो केंद्र की मोदी सरकार के इस योजना के तहत आपको मासिक, तिमाही और छमाही में अंशदान जमा करने की सुविधा मिलती है. खास बात यह है की अगर आप मासिक का चुनाव करते हैं तो आपको हर महीने, तिमाही चुनने पर हर तीन महीने पर और छमाही का विकल्‍प चुनने पर हर छह महीने पर उम्र के हिसाब से निर्धारित अंशदान को जमा करना होगा. सबसे जरूरी बात यह है की इसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है क्योंकि, योजना में आपके अंशदान का पैसा आपके बैंक अकाउंट से ही कटेगा और पेंशन भी बैंक अकाउंट के माध्यम से आपको मिलेगी.

बताते चले की अगर आप जीवन के अंतिम यानी की बुढ़ापे पमें हर महीने 5000 रुपए की पेंशन पाना चाहते हैं और 18 साल की उम्र पर अकाउंट खोलते हैं तो आपको मासिक रूप से 210 रुपए, तिमाही पर 626 रुपए और छमाही पर 1239 रुपए जमा करने होंगे. खास बात यह है की इसी के आधार पर अंशदान तब तक जमा करना होगा, जब तक आपकी उम्र 60 साल नहीं हो जाती. इस तरह 60 साल तक अंशदान पूरा देने पर 60 के बाद यही पैसा आपको सरकार की तरह से आजीवन पेंशन के तौर पर मिलना शुरु हो जाता है.

Exit mobile version