B. Tech के बाद नहीं मिली नौकरी, फ़ोन पर दोस्त ने दिया idea, 5000 से की शुरुआत, कमाती है लाखों में

आज के दौर में युवा नौकरी के पीछे भागते हैं. लेकिन आज एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी नई सोच और हौसले से खुद के साथ-साथ कई लोगों का रोजगार का रास्ता बना दिया है . उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ शहर की पायल अग्रवाल एक ऐसी ही एक युवा है. जो अपनी नई सोच से आज लाखों रुपया महिना कमा रही है.

यह जरूरी नहीं है कि पढ़ाई करने के बाद नौकरी की आशा में बैठे रहे. बल्कि लोगो को रोजगार करने के बारे में सोचना चाहिए. पायल अग्रवाल ने(B. tech) की डिग्री लेने के बाद इधर-उधर भटकने के जगह पर अपना खुद के रोजगार शुरू कर दिया. पायल ने वर्मी कंपोस्ट का व्यापार को बढ़ावा दिया. आज पायल ने 10 महिलाओं को रोजगार दिए हैं.

पायल को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन पायल अपना हिम्मत नहीं हारी. पायल अग्रवाल ने 2016 में 30 बेड के साथ वर्मी कंपोस्ट बनाना शुरू किया था. आज 6 साल की मेहनत से 350 बेड लगा दिए. पायल राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में खाद भेजती हैं, और लाखों रुपए महीने कमा रही है.

मेरठ के दातावली गांव में रहने वाली पायल अग्रवाल, जो बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी करके, प्राइवेट नौकरी के लिए इधर उधर भटकने के बदले, अपना खुद का वर्मी कंपोस्ट का काम शुरू कर दिया था. इसी काम में उसे तरक्की मिली, जो आज लाखों रुपए महीने कमा रही है, और 10 महिलाओं का रोजगार दे दी. पायलने 30 बेड से बर्मी कंपोस्ट बनाना शुरू की और आज 350 बेड लगा लिए है.