blank 1dtr

देश के रेल सेवा की टिकट प्रदान करने वाली कंपनी IRCTC ने एक नई योजना का शुरुआत किया है. कुछ विशेष सफ़र के लिए अब एक मुश्त किराया नहीं देना होगा. आप अपना टिकट EMI पर भी खरीद सकते है. मतलब की अब रेल टिकट लेने के बाद EMI के तौर पर हर महीने टिकट की राशी का भुगतान कर सकते है.

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

IRCTC की यह टिकट पर EMI की सेवा सिर्फ कुछ सफ़र के लिए ही दी जाएगी. जानकारी के लिए आपको बता दूँ की सरकार द्वारा स्वदेश दर्शन यात्रा शरू की जा रही है. यह यात्रा बिहार के दरभंगा से शुरू होगी. यह एक तरह का तीर्थ यात्रा है जो ट्रेन द्वारा कराया जायेगा. बिहार से शुरू होने वाली इस यात्रा में उज्जैन, द्वारिका, सोमनाथ, शिरडी व नासिक के ज्योतिर्लिंग घुमाया जायेगा.

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

चलिए अब आपको बताते है की यह यात्रा कब से कब तक होगी. तो 10 अक्टूबर को यह ट्रेन दरभंगा से खुलेगी और उज्जैन, द्वारिका, सोमनाथ, शिरडी व नासिक के ज्योतिर्लिंग घुमाती हुई 20 अक्टूबर को वापिस आ जाएगी. पुरे 10 दिन का यात्रा होगा. इसमे स्लीपर श्रेणी के लिए 18,450 रूपये किराया रखा गया है. साथ ही AC 3 tier के लिए 29,620 रूपये किराया है.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

लेकिन यह किराया एक बार देने की जरुरत नहीं है. इसे आप EMI क़िस्त पर भी दे सकते है. ऐसा ही एक और योजना हवाई यात्रा के लिए भी शुरू की गई है. जिसमे बिहार से राजस्थान घुमाया जायेगा. इसमे विमान से राजस्थान के जयपुर, पुष्कर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर जैसे स्थल को घुमाया जायेगा. एक आदमीं का विमान किराया 47,310, अगर दो लोग शेयर करेंगे तो यह किराया 35,830 हो जाएगा और अगर 3 लोग शेयर करेंगे तो 31,100 लगेंगे.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश