blank 1rgvd

बिहार का प्रमुख बिल्डिंग मटेरियल पिला सोना यानि बालू की खनन फिर से शुरू हो चुकी है. अब आपको बालू सस्ता दाम पर मिलेगा. अगले पांच सालों के लिए ई-टेंडर की प्रक्रिया अभी चल ही रही है. सभी जिला के 900 बालू घाटों के लिए ई-नीलामी की जाएगी. जिसमे काफी समय लग रहा है तो फ़िलहाल के लिए पुराने बालू टेंडर धारक को ही आगामी 25 दिसम्बर तक के लिए बिहार में बालू खनन को अनुमति दे दी गई है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

जानकारी के लिए आपको बता दूँ की बिहार में तीन जिला को छोड़ कर बाकि 35 जिलों के कुल 900 घाटों पर बालू खनन के लिए नीलामी की प्रक्रिया जारी है. जिलावार तरीके से बालू के बंदोबस्ती में काफी वक़्त लग रहा है. इसीलिए बिहार में बालू की किल्लत से बचने के लिए पुराने बंदोबस्त धारकों को ही फिर से बालू खनन को परमिशन दे दी है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

इस कदम से बिल्डिंग मटेरियल बालू के कीमत में गिरावट देखी जा सकती है. जिनको भी अभी घर बनाना है वो अपना काम ना रोके और प्रचुर मात्रा में बालू खरीद ले. साथ ही सीमेंट , सरिया – छड़ , गिट्टी, ईट आदि का भी स्टॉक बना लें. क्योकि जब नए बन्दोंबस्ती से बालू का खनन शुरू होगा तो दाम बढ़ सकते है. हलाकि टेंडर का प्रोसेस जारी है. उम्मीद है की अगले 3 महीने में सभी 900 बालू घाटों की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

मिडिया रिपोर्ट के अनुसार शेखपुरा , कटिहार और अररिया जिला में इस बार बालू के किसी भी घाट को नीलाम नहीं किया जायेगा. शेष सभी जिला जैसे पटना , हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा , समस्तीपुर, मधेपुरा, गोपालगंज , छपरा, सिवान , औरंगाबाद आदि जिले में खनन होगा. पिछली बार कुल 435 घाट पर खनन हुआ था लेकिन अब 900 घाट पर खनन होगा.