Site icon APANABIHAR

बिहार सरकार लड़कियों को देगी पुरे 50,000, डायरेक्ट खाते में आयेंगे रूपये, ऐसे करें आवेदन

blank 1eege

बिहार में बालिकाओं के उत्थान के लिए हमेशा नई-नई पहल शुरू की जाती रही है. मुख्‍यमंत्री बाल‍िका स्‍नातक प्रोत्‍साहन योजना उन्ही में से एक योजना है. जिसके तहत बिहार के स्‍नातक में उत्तीर्ण लड़कियों को 50-50 हज़ार रूपये की राशी दी जाएगी. यह 50000 रूपये उनके खाते में डायरेक्ट आएँगे. आवेदन करने के लिए बिहार सरकार ने एक पोर्टल जारी किया है. जिसके माध्यम से स्‍नातक छात्रा अपना पंजीकरण करा कर राशी पा सकते है.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

बता दें की अब तक 3 लाख से अधिक बिहार की लड़की इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुकी है. यह राशी मुख्‍यमंत्री बाल‍िका स्‍नातक प्रोत्‍साहन योजना के अंतर्गत मिलेगी. इसके लिए बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 32 करोड़ 14 लाख रूपये की स्वीकृति दे दी है. रूपये पाने के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा बस आपको वेब पोर्टल पर रजिस्टर होना है. फिर आगे की कार्यवाई सम्बंधित विभाग करेगी.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

पोर्टल पर आवेदन करते समय आधार कार्ड अनिवार्य है. वहां आधार कार्ड का नंबर देना होगा साथ ही कार्ड पर जो नाम अंकित है उसे भी भरना होगा. जिसका फॉर्म सही से भरा जायेगा उसका फॉर्म कैंसिल नहीं होगा. नियम का पालन नहीं करने वाले को फॉर्म कैंसिल हो सकता है. और रूपये मिलने में भी दिक्कत हो सकती है.

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

इस तरह करें आवेदन:

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

Exit mobile version