Site icon APANABIHAR

बिहार के भागलपुर स्टेशन ने बनाया कीर्तिमान, मिला चांदी का प्रमाणपत्र, जानें इसकी वजह

apanabihar.com 115scsc4fee

बिहार का भागलपुर रेलवे स्टेशन अपने साफ़-सफाई , सुचारू व्यवस्था , यात्रियों की सुविधा के लिए जाना जाता है. इस कड़ी में एक और उपलब्धि जुड़ गई है. जल संचय , उर्जा संरक्षण और पर्यावरण अनुकूल के दिशा में अच्छे काम के लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आइजीबीसी) ने भागलपुर स्टेशन को ग्रीन रेलवे स्टेशन के योजना के अनुसार सिल्वर रेटिंग से नवाज़ा है. इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आइजीबीसी) के अनुसार भागलपुर रेलवे स्टेशन उर्जा संरक्षण , जल और पर्यावरण अनुकूल के क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रही है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

मालदा रेल मंडल के अंतर्गत भागलपुर रेलवे स्टेशन को सिल्वर रेटिंग का प्रमाण पत्र इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आइजीबीसी) के द्वारा प्राप्त हुआ है. सभी स्टेशनों को वहां की सुविधा और कुछ निर्धारित मापदंडो के आधार पर 100 में अंक दिए जाते है. भागलपुर को इस बार अच्छे अंक मिले है. क्योकि भागलपुर स्टेशन पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुचती, स्टेशन परिसर को हरा भरा रखती है, और रेलवे संपत्ति का नुकसान भी नहीं करती है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

यह रेटिंग सिस्टम बहुत से कारणों पर निर्भर करती है. जैसे स्टेशन का रखरखाव, प्रतिकूल वातारण, एमरजेंसी से निपटने के तैयारी, उर्जा संरक्षण, बायो फ्यूल या जीवाश्म इंधन का उपयोग कैसे करना है. इस सभी में बिहार की भागलपुर स्टेशन खाड़ी उतरी है. और इस स्टेशन को सिल्वर रेटिंग से जवाजा गया है. इस बात को जानते ही पुरे मालदा रेल मंडल के सभी रेलवे कर्मचारी में खुशी के लहर दौड़ पड़ी.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

Exit mobile version