Site icon APANABIHAR

पटना को 9 और फूटओवर ब्रिज का सौगात, पटना के 10 प्रमुख गोलंबरों का भी सौंदर्यीकरण होगा

apanabihar.com 70fc

बिहार की राजधानी पटना देश की व्यस्तम शहरों में से एक है. लोगो का शहरों के तरफ आकर्षण पटना के सड़कों पर बढती भीड़ से समझा जा सकता है. पुरे पटना सिटी में कई ऐसी सड़क है जिसे पैदल चलने वाले लोगो को सड़क पर करने में काफी कठिनाई होती है. पीक समय में ट्रैफिक इतना ज्यादा होता है की कई बार हादसे होने का भी डर बना रहता है. पटना स्मार्ट सिटी के तहत शहर में नौ स्थानों को चुना गया है जहा फुटओवर ब्रिज बनाया जायेगा.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई चरणों में फुटओवर ब्रिज बनाया जायेगा. पहले चरण में आरपीएस मोड़, विश्वेश्वरैया भवन, कुम्हरार क्रॉसिंग, विद्युत भवन, शेखपुरा मोड़, आरपीएस मोड़, भूतनाथ क्रॉसिंग, गोला रोड मोड़, विश्वेश्वरैया भवन, बेली रोड, राजेंद्रनगर टर्मिनल पर फुटओवर ब्रिज बनाया जायेगा. इसकी एक रिपोर्ट तैयार करके केंद्र सरकार को भेज दी गई है. अभी केंद्र के तरफ से कोई मंजूरी नहीं मिली है. जैसे ही पटना स्मार्ट सिटी की इस रिपोर्ट को मंजूरी मिलेगी वैसे ही काम भी शुरू कर दिया जायेगा.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

पटना के मौर्यालोक कैंपस का कायापलट होना है. इसकी भी एक योजना बना ली गई है. जिसके तहत मौर्या टावर के ग्राउंड प्लस पांच (G+5) मंजिल को ग्राउंड प्लस नौ (G+9) मंजिल बनाया जायेगा. साथ ही पटना के पीपीपी मोड और भी ऐसी ही कुल 6 परियोजना को तैयार किया जा चूका है. केंद्र सरकार के मंजूरी के बाद ही इस परियोजना पर अमल किया जायेगा.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

शहर में बढती चार पहिया वाहनों को देखते हुए कुल 8 जगहों पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाया जायेगा. ये मल्टीलेवल पार्किंग बोरिंग रोड, गाँधी मैदान रोड, पूर्वी बोरिंग कैनाल रोड, एक्सिबिशन रोड,बेली रोड, फ्रेज़र रोड, रेलवे स्टेशन रोड, बुद्ध मार्ग आदि जगहों पर बनाया जायेगा. जगह-जगह थूके हुए फ्लाईओवर के पिलर को फिर से रंग टिप कराया जायेगा.

पटना के कई पुल के निचले हिस्से का सौदर्यकरण किया जायेगा. सभी कचरे को वहां से उठा कर फेक दिया जयेगा. कुल 10 गोलंबर का भी सौंदर्य करण किया जायेगा. इनमें जीपीओ गोलंबर, फ्रेजर रोड गोलंबर, इनकम टैक्स गोलंबर, रेलवे स्टेशन गोलंबर, रामगुलाम चौक, चिरैयाटांड़ गोलंबर, दिनकर गोलंबर, प्रेमचंद रंगशाला गोलंबर, मैकडॉवेल गोलंबर, राजेंद्रनगर गोलंबर शामिल हैं।

Exit mobile version