Site icon APANABIHAR

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! जल्द से जल्द निपटाएं ये काम वरना बाद में नहीं मिलेगा राशन

apanabihar.com4 4

अभी के समय में राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिससे सभी को राशन तो मिलता है लेकिन वह एक अलग पहचान दिलाता है वह पहचान पत्र के रूप में काम करता है नागरिक को एक अलग पहचान दिलाता है. बता दे की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) के जरिए सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद बांटा है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

आपको बता दे की इस कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक कर दिया है. पहले इसके लिए सरकार ने 31 मार्च 2022 तक की डेडलाइन दी थी जिसे बढ़ाकर अब 30 जून 2022 तक कर दिया गया है. अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें. इस मामले पर जानकारी देते हुए Dept of Food and Public Distribution ने एक नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दिया है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

आधार और राशन कार्ड लिंक करना क्यों है जरूरी-

बताया जा रहा है की देश में कई लोगों को अलग-अलग राज्य का राशन कार्ड होने के कारण बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था. इसके बाद सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत देश के हर राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar Card Ration Card Link) करने का आदेश जारी किया. इसके बाद से ही दोनों को लिंक करना अनिवार्य हो गया है.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Exit mobile version