Site icon APANABIHAR

घर बनवाने की सोच रहे हैं तो जल्द बनवा लें, काफी कम हो गए हैं सरिया-सीमेंट-ईंट और बालू के दाम, जानिए रेट लिस्ट

apanabihar.com 59

देश में बढ़ते महगाई के बीच यह बहुत ही राहत देने वाली खबर है. खास कर अगर आप अपना घर बनाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए अभी ही सही समय है. जल्द-से-जल्द बनवा लें नहीं तो फिर ये मौका नहीं मिलेगा. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि घर बनाने में इस्तेमाल होने वाले मेटेरियल्स जैसे-सरिया, बालू, सीमेंट और ईंट के दाम काफी कम हो गए हैं. सिर्फ सरिये की ही बात करें तो पिछले दो-तीन महीने में इसका भाव आधा हो गया है. इस हफ्ते भी सरिया के भाव में 1,100 रुपये प्रति टन तक की गिरावट आई है. इसके अलावा सीमेंट से लेकर ईंट और बालू की कीमतें भी काफी कम हो गई हैं.

Also read: बिहार के इन स्टेशनों से चलेगी सूरत और रतलाम के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

इन वजह से कम हो गई हैं भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें

आपको बता दे की घर बनाने वाले समानो की कीमतें पिछले दिनों में काफी कम हुई हैं. इसकी वजह ये है कि सरकार ने घरेलू बाजार में कीमतें नियंत्रित रखने के लिए स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. इसके कारण घरेलू बाजार में स्टील के उत्पादों  के दाम तेजी से गिरे हैं. सरिया की कीमतों में आई कमी की मुख्य वजह यही है.

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

जैसा की हम सब जानते है की केन्द्र की मोदी सरकार ने आसमान छूती महंगाई  को कम करने के लिए डीजल और पेट्रोल पर टैक्स  भी घटा दिया है. इससे ढुलाई का कॉस्ट कम हुआ है, जो लगभग सारी चीजों के दाम कम करने में मददगार साबित हो रहा है. इनके अलावा बारिश का मौसम शुरू होते ही निर्माण कार्यों में कमी आने लगती है, जिससे बिल्डिंग मटीरियल्स की डिमांड खुद ही कम होने लगती है.इसके साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर के बुरे हालात भी इसकी वजह हैं. बताया जा रहा है की इन कारणों से ईंट, सीमेंट, सरिया यानी छड़, रेत जैसी चीजों की डिमांड निचले स्तर पर पहुंच गया है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

Exit mobile version