Site icon APANABIHAR

IRCTC में घर बैठे कैंसिल कर सकेंगे टिकट और साथ ही मिलेगा पूरा रिफंड, जानें आसान तरीका

apanabihar.com 8

हर दिन भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. रेलवे देश के आम लोगों की लाइफलाइन है. जब हम भारतीय रेल के माध्यम से कहीं ट्रैवल करते हैं तो हमें रेलवे टिकट बुक करने की जरुरत पड़ती है. टिकट बुक कराने के हमारे पास कई साधन मौजूद हैं. या तो हम स्टेशन में मौजूद टिकट काउंटर से टिकट बुक करा सकते हैं या फिर IRCTC की ऑफिशियल साइट से. हम अगर चाहें तो IRCTC Rail Connect ऐप का भी इस्तेमाल टिकट बुक कराने के लिए कर सकते है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

आपको बता दे की कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण से हमारा ट्रैवल प्लान लास्ट मोमेंट में चेंज हो जाता है या फिर कैंसिल करने की जरुरत पड़ती है. आज हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ही IRCTC के ऑफिशियल साइट या फिर IRCTC Rail Connect ऐप से टिकट को आसानी से कैंसिल कर सकेंगे.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

घर बैठे ऐसे कर सकते हैं टिकट कैंसिल

जैसा की हम सब जानते है की आज के दौर में सभी चीज़ें ऑनलाइन हो गयी हैं और साथ ही आसान भी हो गयी है. आपको सिर्फ थोड़ी सी नॉलेज की जरुरत है और आप घर बैठे ही बड़े से बड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं. आज हम आपको IRCTC के ऑफिशियल साइट और IRCTC Rail Connect ऐप का इस्तेमाल करके टिकट कैंसिल करना सिखाएंगे. आपको सिर्फ दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने की जरुरत होगी.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

IRCTC Rail Connect ऐप से ऐसे करें टिकट कैंसिल

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

  • IRCTC Rail Connect ऐप को ओपन कर अपने ID और 4 डिजिट का पिन डाल के लॉग-इन कर लें.
  • स्क्रॉल करके सबसे नीचे दिए गए My Transaction > My Bookings ऑप्शन को चुन लें
  • आपको स्क्रीन के सबसे ऊपर दाएं साइड पर 3 डॉट्स मेन्यू दिखाई देंगे. उसपर क्लिक करके जिस टिकट को कैंसिल करना है उस टिकट को चुन लें.
  • हर यात्री क इनाम के बगल में आपको एक चेक बॉक्स दिखाई देगा, जिस यात्री का भी टिकट कैंसिल करना हो उसके नाम के बगल में दिए गए बॉक्स का चुनाव कर लें.
  • पॉप-अप विंडो में दिए गए YES ऑप्शन को चुन लें.

Exit mobile version