Site icon APANABIHAR

PNB आपकी बेटी को दे रहा पूरे 15 लाख रुपये, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा?

apanabihar.com3 15

अगर आपके घर में भी छोटी बच्ची या बेटी है तो उसकी पढ़ाई, शादी के लिए लगने वाले पैसों की जरूरत अब आसानी से पूरी हो सकती है. इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना होगा. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) आपकी बेटी के लिए खास स्कीम लेकर आया है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी को कुछ ही सालों में लखपति बना सकते हैं. पीएनबी इसके बारे में ट्वीट करके भी जानकारी दी है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

PNB ने किया ट्वीट : बता दे की पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि वह अपना रास्ता खुद बना सकती है, आपको बस उसे पसंद करने की ज़रूरत है! आपको अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि अकाउंट चुनने की जरूरत है.

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

21 साल तक मिलता है ब्याज : जानकारों की माने तो इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते हैं. आप अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. 

कितना मिल रहा ब्याज? बताया जा रहा है की इस समय सरकार इस स्कीम पर खाताधारकों को 7.6 फीसदी की दर से कंपाउंडिग ब्याज का फायदा दे रही है. इस स्कीम की ब्याज दरों को सरकार 3 महीने के बाद में रिवाइज करती है. 

मिनिमम कितना कर सकते हैं निवेश? बताते चले की इस योजना में आपको मिनिमम 250 रुपये का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं. 

जाने कैसे मिलेंगे 15 लाख? इस सरकारी स्कीम में अगर आप हर महीने सिर्फ 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी हर साल अगर आप 36000 रुपये लगाते हैं तो इस पर आपको 7.6 फीसदी कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा. इस तरह से 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी.

Exit mobile version