Site icon APANABIHAR

PACL चिटफंड में ₹15,000 तक फंसा है पैसा तो ध्यान दें- SEBI ने जारी किया नोटिस, चूक गए तो नहीं मिलेगा रिफंड

apanabihar.com 24

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। इसी बीच चिटफंड कंपनी PACL से रिफंड के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. 30 जून तक पैसा रिफंड पाने के लिए निवेशक अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद PACL की योजना पर्ल्स में पैसा लगाने वाले लोगों को जल्द ही उनका पैसा वापस मिल सकेगा.

भूलकर भी न करें ये काम : आपको बता दे की PACL निवेशकों को ये ध्यान रखना है कि कोई भी व्यक्ति अगर खुद को PACL का एंजेट बताता है तो जरूरी नहीं वो हकीकत में एजेंट ही हो. इसलिए अपने ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स उन्हें भूलकर भी न दें. क्योंकि, ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स सिर्फ SEBI के रजिस्टर्ड पते पर ही स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से भेजने हैं. ओरिजनल डॉक्युमेंट्स को संभाल कर रखना है. SEBI ने आगाह किया है कि रिफंड के लिए ओरजिनल डॉक्युमेंट्स का होना बहुत जरूरी है. इसलिए जब तक समिति की तरफ से SMS नहीं मिलता, तब तक किसी को भी अपने डॉक्यूमेंट्स नहीं देने हैं.

ऑरिजनल डॉक्यूमेंट दिखाने पर मिलेगा पैसा : खास बात यह है की PACL निवेशकों को चाहिए कि पर्ल्स की रसीदों, सर्टिफिकेट और अन्य जरूरी दस्तावेजों को संभालकर रखें. इन दस्तावेजों को किसी को नहीं देना है. रिफंड उन निवेशकों को ही मिलेगा, जिनके पास ओरिजनल डॉक्युमेंट्स होंगे. समिति की तरफ से SMS मिलने पर ही आपको अपने डॉक्यूमेंट्स SEBI के रजिस्टर्ड पते- SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, ‘G’ Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजने होंगे. अगर आप इन्हें किसी और को सौंप देते हैं, तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है.

रिफंड के लिए 30 जून तक खुली है विंडो? बताया जा रहा है की रिफंड विंडो सिर्फ उन्हीं निवेशकों के लिए खोली गई है, जिनकी क्लेम राशि 10,001 रुपए से 15,000 रुपए तक है और उनकी एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी हैं. सेबी (SEBI) ने बताया कि निवेशक 30 जून 2022 तक अपना क्लेम फाइल कर सकते हैं. 

कौन से दस्तावेज देने हैं?

  1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी
  2. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
  3. PAN Card की कॉपी
  4. पासपोर्ट फोटो-1
  5. कैंसिल चैक
  6. बैंकर का प्रमाणपत्र

Exit mobile version