Site icon APANABIHAR

सरसों का तेल हो गया सस्ता, सोयाबीन तेल की भी गिरी कीमतें, चेक करें 1 लीटर का क्या है भाव?

apanabihar.com3 2

देश के हर घर में सरसों का तेल उपयोग होता होगा. खास बात यह है की आम लोगों को सरसों के तेल क महगाई से राहत मिलने वाली है. ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट की वजह से भारतीय बाजार में भी खाने वाले तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. आज दिल्ली के तेल-तिलहन बाजार में सरसों, सोयाबीन, सीपीओ, पामोलीन और बिनौला समेत कई तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. वहीं, कुछ तेलों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

सरसों का तेल हुआ सस्ता : आपको बता दे की इसको लेकर एक्सपर्ट का मानना है की मलेशिया एक्सचेंज में 4 मई तक कारोबार नहीं होगा. वहीं, शिकॉगो एक्सचेंज में 3.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. जानकारों की माने तो बाजार में खाद्य तेलों की मांग कमजोर है, जिससे कारोबार में गिरावट देखने को मिली है. सरसों की आवक पिछले हफ्ते के लगभग सात लाख बोरी से घट कर सोमवार को 5.5 लाख बोरी रह गई, लेकिन कमजोर मांग की वजह से सरसों तेल-तिलहन कीमतों में गिरावट देखने को मिली.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

PDS के ऑप्शन को भी अपना सकती है सरकार : बताया जा रहा है की पामोलीन और सोयाबीन के मुकाबले सस्ता होने के कारण उसकी कमी को पूरा करने के लिए सरसों तेल का रिफाइंड प्रचुर मात्रा में बनाया जा रहे है. उन्होंने कहा कि सहकारी संस्था हाफेड को बाजार में सरसों की तत्काल खरीद करते हुए इसका स्टॉक बना लेना चाहिये जो मुश्किल समय में देश के काम आएगा. ऐसा करने से सरकार, जरूरत के वक्त गरीबों की मदद करने और उन्हें सस्ते में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के जरिए सरसों तेल को उपलब्ध कराने के विकल्प को भी आजमा सकती है.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

आइए चेक करें आज तेल की कीमतों में कितनी गिरावट आई-

Exit mobile version