Site icon APANABIHAR

बिटिया को 21 साल में बनाना चाहते हैं लखपति तो इस स्कीम में करें निवेश, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

apanabihar.com1

हर माता पिता चाहते है की उनके बच्चो का भविष्य बहुत ही अच्छे से गुजरे. खास कर बेटियों को लेकर अक्सर सोचते रहते है की उनकी बेटी का जीवन कैसा रहेगा. अब आपको इस सभी चीजो को लेकर चिंता नही करना है. बता दे की सरकार भी महिलाओं और बच्चियों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम चलाती है. इस स्कीम की मदद से बच्चियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई और फिर शादी के लिए अलग-अलग तरह की आर्थिक मदद दी जाती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana). सुकन्या समृद्धि योजना एक सेविंग स्कीम है जिसमें निवेश करके आप अपनी बच्ची के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

सुकन्या समृद्धि योजना की खास बातें : आपको बता दे की सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का खाता आप पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आपको बच्ची के 18 साल पूरे होने पर उसकी पढ़ाई के लिए आप जमा राशि में से पैसे की निकासी कर सकते हैं. वहीं बच्ची की 21 साल के बाद वह जमा पूरी राशि को निकाल सकती है. सुकन्या समृद्धि योजना में पैसे निवेश करने पर आपको 7.6 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 को लागू की गई है. सुकन्या समृद्धि योजना में वह लोग निवेश कर सकते हैं जिनकी बच्ची की उम्र 0 से 10 साल के बीच में हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करें इतनी राशि : जानकारी के लिए बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना में कोई व्यक्ति अपनी 1 से 10 साल तक बच्ची के लिए निवेश कर सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना में आपको बच्ची के 15 साल होने तक ही निवेश करना होता है. इसके बाद बच्ची के बालिग होने के बाद यानी 18 साल के बाद वह पहली बार इस अकाउंट से पैसे निकाल सकती है. वह 21 साल की उम्र में अकाउंट में जमा पूरे पैसे निकाल सकती है. आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर साल 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. ऐसे में बच्ची के 21 साल के होने पर लखपति बन चुकी होगी.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Exit mobile version