Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : जनधन खाते और आधार कार्ड को जल्द से जल्द कराएं लिंक, मिलेगा 1.3 लाख का फायदा!

apanabihar.com2 28

PMJDY Aadhaar Link: गरीबों और लाचार लोगों के लिए सभी सरकार अपनी तरफ से कोशिश करती है कि सभी को अच्छे से खाना कपड़ा और रोजगार दे पाए | ऐसे में जब भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री के र्रोप में चुनकर आये थे तब उन्होंने गरीब और लाचार लोगों के लिए एक योजना लाये थे जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन-धन योजना. जनवरी 2022 के आकड़ों के मुताबिक अबतक देश में कुल 44.23 करोड़ बैंक अकाउंट जनधन योजना के अंतर्गत खोले जा चुके हैं.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

आपको बता दे की इन 44.23 करोड़ अकाउंट्स में से 33.9 करोड़ खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों में खोले गए हैं. वहीं 8.05 अकाउंट्स ग्रामीण बैंक और 1.28 अकाउंट्स प्राइवेट बैंकों में खोले गए हैं. इस अकाउंट में सरकार लोगों को डेरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के अलावा डेबिट कार्ड की सुविधा भी देती है. लेकिन, बता दें कि कि जनधन अकाउंट्स को आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने पर आपको लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड और जनधन खाते को लिंक करना क्यों जरूरी है और दोनों को लिंक करने का प्रोसेस क्या है-

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

आधार कार्ड और जनधन खाते को लिंक करने पर मिलते हैं यह लाभ : बताया जा रहा है की जनधन खाते में खाताधारक को रूपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा भी मिलती है. इस कार्ड में 1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. लेकिन, खाताधारक का नॉमिनी इस बीमा कवर का लाभ तभी उठा सकता है जब उसने अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक करा रखा हो. डेबिट कार्ड के अलावा 30 हजार रुपये का अलग से एक एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस का लाभ भी खाताधारक को मिलता है. ऐसे में आप जल्द से जल्द जमधन खाते को आधार कार्ड से लिंक कराएं.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Exit mobile version