Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : जन-धन खाताधारकों को मिलेगा पूरे 3000 रुपये का फायदा, जल्दी से खुलवा लें खाता

apanabihar.com2 22

गरीबों और लाचार लोगों के लिए सभी सरकार अपनी तरफ से कोशिश करती है कि सभी को अच्छे से खाना कपड़ा और रोजगार दे पाए | ऐसे में जब भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री के र्रोप में चुनकर आये थे तब उन्होंने गरीब और लाचार लोगों के लिए एक योजना लाये थे जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन-धन योजना. बता दे की अगर आपने भी ये सरकारी खाता खुलवा रखा है तो आपको हर महीने 3000 रुपये का फायदा होगा. बता दें सभी सरकारी स्कीम का पैसा सबसे पहले जनधन खातों (jandhan khata) में ही ट्रांसफर किया जाता है.

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

खाताधारकों को मिलगे 3000 रुपये : आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत केन्द्र की मोदी सरकार जनधन खाताधारकों को पूरे 3000 रुपये प्रति माह ट्रांसफर करती है. इस सरकारी स्कीम का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है. इस योजना के तहत मिलने वाले पैसों को पेंशन के रूप में दिया जाता है. इस स्कीम का फायदा जनधन अकाउंट होल्डर को भी मिलता है.

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

सालाना मिलेंगे 36000 रुपये : आपको बता दे की केंद्र सरकार की मानधन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है. जब कोई व्यक्ति 60 साल का हो जाता है तब उसको इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर किया जाता है. इसमें सालाना 36000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

किन लोगों को मिलता है फायदा? बताया जा रहा है की इस स्कीम का फायदा असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों को मिलता है. स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपकी मंथली इनकम 15000 रुपये से कम होगी तब ही आप इसका फायदा ले सकते हैं. किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत : इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए. इसके अलावा आपका जनधन अकाउंट होना भी जरूरी है. आप अपने सेविंग्स अकाउंट की डिटेल्स भी जमा करनी होगी.

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

कितना देना होगा प्रीमियम : जानकारों की माने तो इस योजना के तहत अलग-अलग उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का योगदान करना होता है. अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे. 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये देना होगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके आपके सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट का आईएफएस कोर्ड की जरूरत होगी.

Exit mobile version