Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : पढ़ लिखकर भी नहीं मिली जॉब, सरकार देगी 7500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता, जानें तरीका

apanabihar.com1 35

हमारे देश में महामारी शुरू होने के बाद से बेरोजगारी तेजी से बढ़ी है. खास बात यह है की ऐसे में सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता देने वाली है. दिल्ली के बेरोजगार युवाओं को सरकार दिल्ली की केजरीवाल सरकार बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) देने वाली है.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

आपको बता दे की दिल्ली सरकार उन युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने वाली है जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और नौकरी के लिए दर-दर ठोकर खा रहे हैं. जिन युवाओं ने ग्रेजुएशन कर लिया है और उन्हें नौकरी नहीं मिली है तो उन्हें 5,000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट (PG)  बेरोजगार युवाओं को 7,500 रुपये महीना बतौर बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

इन युवाओं को मिलेगा इस भत्ता का लाभ : मीडिया रिपोर्ट की माने तो दिल्ली सरकार ने ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट होने के साथ-साथ एक पात्रता और जोड़ रखी है. इसके मुताबिक केवल उन युवाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा जिन्होंने पहले से एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज (Employment Exchange) में अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है. बता दें कि हर राज्य में एक एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज खुला हुआ है जिससे सरकार को यह पता चलता रहता है कि उस राज्य में कितने युवा बेरोजगार हैं.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत-

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

इस तरह करें योजना के लिए आवेदन-

Exit mobile version