Site icon APANABIHAR

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में किया बड़ा बदलाव! यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

apanabihar.com 43

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की देश में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से भारतीय रेलवे के नियमों में लगातार बदलाव हो रहा है. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखता है. पिछले कुछ सालों में कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेल ने अपने नियमों में की बड़े बदलाव किए हैं. लेकिन, पिछले कुछ समय से महामारी के घटते मामलों को देखते हुए कुछ बंद की गई सुविधा को दोबारा शुरू किया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने नियमों में बदलाव करते हुए अब टिकट बुकिंग के दौरान अपने गंतव्य सटेशन के ऐड्रेस को भरने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

रेल मंत्रालय ने जारी किया नया आदेश : साल 2020 से महामारी शुरू होने के बाद से रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान IRCTC वेबसाइट या ऐप पर गंतव्य स्टेशन को फिल करना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन, अब रेल मंत्रालय ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह आदेश दिया है कि अब यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान गंतव्‍य का एड्रेस नहीं भरना होगा. इससे टिकट बुकिंग करने में आसानी होगी.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

टिकट बुकिंग में लगेगा कम वक्त : मीडिया रिपोर्ट की माने तो रेलवे ने पॉजिटिव लोगों की ट्रेसिंग करने के लिए यात्रा के दौरान ऐड्रेस डालना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन, देश में महामारी के घटते मामलों क देखते हुए रेलवे अब ऐड्रेस की अनिवार्यता को खत्म कर रहा है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

बताया जा रहा है की इससे पहले रेलवे ने मार्च के महीने में ट्रेनों में दिए जाने वाले बेडरोल,तकिया और कंबल की सुविधा को दोवारा बहाल कर दिया था. इसके साथ ही अब यात्री जनरल टिकट लेकर भी आसानी ट्रैवल कर सकेंगें.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

Exit mobile version