Site icon APANABIHAR

Aam Adami Bima Yojana: मात्र 100 रुपये सालाना का निवेश कर उठाएं इस बेहतरीन स्कीम का लाभ, जाने पूरा प्रोसेस

apanabihar.com 39

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी जीवन बीमा स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका लाभ आप मात्र 100 रुपये सालाना जमा कर उठा सकते हैं. इस योजना का नाम है एलआईसी आम आदमी बीमा योजना. इस योजना को भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के लिए तैयार किया गया है. योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों और गरीब भूमिहीन परिवारों का बीमा कराकर उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है. आइए जानते है इस योजना की पूरी डिटेल….

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

जमा करने होंगे मात्र 100 रुपये सालाना : आपको बता दे की मात्र 100 रुपये सालाना का प्रीमियम भरकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. वैसे तो इस योजना का प्रीमियम 200 रुपये सालाना है, लेकिन योजना में 50 प्रतिशत पैसों का भुगतान केंद्र/राज्य सरकार की ओर से किया जाता है. यानी 100 रुपये आप जमा करेंगे और 100 रुपये सरकार.

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

स्कीम के तहत कब और कितना मिलेगा फायदा : खास बात यह है की इस योजना के तहत आवेदक की प्राकृतिक मृत्यु होने पर नॉमिनी को 30 हजार रुपये. किसी दुर्घटनावश मृत्यु होने पर नॉमिनी को 75 हजार रुपये, जबकि बीमाकर्ता की पूर्ण रूप से स्थाई विकलांगता होने पर भी उसे 75 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यदि बीमाकर्ता आंशिक रूप से विकलांग होता है तो उसे 35 हजार रुपए दिए जाएंगे.

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

कैसे करें आवेदन : यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो आप नोडल एजेंसी में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. कौन-कौन कर सकता है आवेदन : मोची, बढ़ई, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, सफाई कर्मचारी, मछुआरे, मोची, ईंट भट्टा मजदूर, महिला दर्जी, खादी बुनकर, हैंडलूम बुनकर आदि इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

Exit mobile version