Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : इन लोगों को सरकार देगी हर साल 3 फ्री सिलेंडर, जल्दी से जानें कैसे मिलेगा फायदा?

apanabihar.com 99

देश में चुनावो का दौर खत्म हो चूका है. बता दे की उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में बीजेपी सरकार की वापसी और पंजाब में कांग्रेस की विदाई हो चुकी है। वही चुनाव नतीजों के घरेलू एलपीजी सिलेंडर के महंगे होने की आशंकाओं के बीच गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) धारकों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो अब से सरकार कुछ लोगों को 3 फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान कर रही है. आइए आपको बताते हैं कौन सी सरकार किन लोगों को सालाना 3 फ्री सिलेंडर देने का प्लान बना रही हैं.

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें

घोषणा पत्र में किया था वादा : आपको बता दे की गोवा सरकार ने नई कैबिनेट की पहली बैठक में राज्य की जनता के लिए अहम फैसला लिया है. इस फैसले में सरकार ने राज्य में हर परिवार को तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में इस बात का वादा किया था. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने नई कैबिनेट की पहली बैठक में इस बारे में ऐलान किया है. इसके अलावा उन्होंने अपने ट्विटर पर भी ट्वीट किया है. 

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

केंद्र सरकार भी देती है फ्री गैस सिलेंडर : बताया जा रहा है की इसके अलावा केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत देशभर के लोगों को फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा दे रही है. इस स्कीम में सरकार गरीब और वंचित परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा देती है. सरकार का मानना है कि पारंपरिक ईंधन जैसे जलाऊ लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले आदि के धुंए से ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है. 

Also read: बिहार के इन स्टेशनों से चलेगी सूरत और रतलाम के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई : खास बात यह है की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आवेदन के लिए आप ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं. इसकी ऑफिशियल वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें. यहां आपको आवेदन का फॉर्म मिलेगा जिसे डाउनलोड कर लें. इसके बाद इस फॉर्म को फील कर दें. इसमें आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, इनकम की जानकारी आदि मांगी जाएगी. इस सभी जानकारी को फिल करके इसे एलपीजी केंद्र (LPG Kendra) में जमा कर दें.

आवेदन करने के लिए चहिए ये डॉक्यूमेंट्स-

Exit mobile version